झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

नेशनल शूटर कोनिका की मौत से धनबाद में मातम, फरवरी में हाथों में रचने वाली थी मेंहदी

धनबाद की रहने वाली नेशनल शूटर कोनिका लायक की कोलकाता में मौत हो गई. वो कोलकाता में रहकर प्रशिक्षण ले रही थीं. उनकी मौत कैसे हुई है इस बात का खुलासा अब तक नहीं हो पाया है. कोनिका का सपना ओलंपिक में देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने का था और कोयलांचल के साथ-साथ पूरे देश का नाम रोशन करना था.

By

Published : Dec 16, 2021, 1:15 PM IST

Updated : Dec 16, 2021, 3:47 PM IST

suspicious death of national shooter Konika layak
कोनिका की संदेहास्पद मौत

धनबाद:नेशनल शूटर कोनिका लायक की रहस्यमय परिस्थितियों में कोलकाता में मौत हो गई. कोनिका की मौत की खबर से पूरा कोयलांचल स्तब्ध है. किसी को विश्वास नहीं हो रहा है कि कोनिका अब इस दुनिया में नहीं रही. कोयलांचल धनसार स्थित उनके आवास में ताला लगा हुआ है. उनके माता-पिता और परिजन कोलकाता चले गए हैं. पूरा मोहल्ला गमगीन है.


इसे भी पढे़ं: नेशनल शूटर कोनिका की कोलकाता में मौत, ईटीवी भारत की पहल पर सोनू सूद ने उपलब्ध कराया था राइफल, धनबाद में पसरा मातम



ईटीवी भारत की टीम जब कोनिका के घर पर पहुंची तो घर में ताला लगा हुआ था. कई पड़ोसी उनके घर के बाहर गमगीन होकर खड़े थे. पड़ोसियों ने बताया कि कोनिका जैसी हिम्मत वाली लड़की आत्महत्या जैसा कदम नहीं उठा सकती है. उन्होंने मामले की जांच कराने की मांग की है. लोगों का कहना है कि वह बिल्कुल ही निडर और साहसी लड़की थी. उसका मात्र एक ही सपना ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतना था और अपने कोयलांचल के साथ-साथ पूरे देश का नाम रोशन करना था. कोनिका एक मध्यम वर्गीय परिवार की लड़की थी. जो गोविंदपुर प्रखंड के नगरकीयारी गांव की रहने वाली थी. वर्तमान में कोनिका का परिवार धनबाद जिले के धनसार स्थित अनुग्रह नगर में रहते हैं. गांव से शहर आकर कोनिका ने झारखंड के लिए अब तक कई गोल्ड पर कब्जा किया है. कोनिका की मौत कैसे हुई इसकी स्पष्ट जानकारी अब तक नहीं हो सकी है.

कोनिका ने राष्ट्रीय स्तर पर बनाई थी पहचान

शूटर कोनिका लायक के घर से संवादादाता की रिपोर्ट

कोनिका ने साल 2014 से निशानेबाजी की शुरुआत की थी. उन्होंने बस्ताकोला में शूटिंग की प्रैक्टिस से अपनी जिंदगी की शुरुआत की थी. मध्यम वर्ग से आने वाली कोनिका धनबाद के धनसार में अपने परिवार के साथ रह कर अपने दोस्तों से राइफल उधार में लेकर शूटिंग की तैयारी कर रही थीं. कठिन परिश्रम की बदौलत राष्ट्रीय स्तर पर कोनिका का चयन हो गया था. लेकिन उनके पास राइफल नहीं था. धनबाद के लोगों ने अभिनेता सोनू सूद को ट्वीट कर मदद की गुहार लगाई थी. ईटीवी भारत ने भी उस समय कोनिका की मदद के लिए गुहार लगाई थी. जिसके बाद कई गणमान्य लोगों ने भी कोनिका को मदद पहुंचाई थी. वहीं 24 जून को अभिनेता सोनू सूद ने उन्हें जर्मन राइफल भेजवाया था. जिसके बाद वो काफी खुश थीं. कोनिका अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना और देश का परचम लहराना चाहती थी.

इसे भी पढे़ं: अब मेडल पर निशाना...शूटर कोनिका लायक को सोनू सूद ने भेजी जर्मन राइफल, सपनों को लगेंगे पंख

कोलकाता में प्रशिक्षण ले रही थी कोनिका

कोनिका वर्तमान में कोलकाता में रहकर जयदीप कर्मकार शूटिंग अकादमी में प्रशिक्षण ले रही थीं. 3 दिन पहले ही उनकी मां कोलकाता में उनसे मुलाकात कर वापस धनबाद लौटी थीं. कोनिका की तबीयत खराब रहने की बात कहकर उनकी मां को फिर से कोलकाता बुलाया गया था. लेकिन मां जब कोलकाता पहुंची तो वहां उसकी लाश मिली. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही सच्चाई का पता चल सकेगा कि आखिर कोनिका की मौत कैसे हुई.

फरवरी में कोनिका की होने वाली थी शादी

कोनिका की शादी भी तय हो चुकी थी. फरवरी में कोनिका के हाथों में मेंहदी रचने वाली थी. घर में शादी की तैयारियां भी चल रही थी. लेकिन सारी तैयारियां अधूरी रह गई. कोनिका काफी मेहनती और हरफनमौला प्लेयर थीं. वो अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत कर रही थीं. लोगों को भी कोनिका से काफी उम्मीद थी. लेकिन कोनिका की संदेहास्पद मौत से लोग अब सदमे में हैं. कोनिका का इस तरह से जाना एक बड़ी क्षति है.

Last Updated : Dec 16, 2021, 3:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details