झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

धनबाद: असंगठित मजदूरों ने कांग्रेस नेताओं पर निकाली भड़ास, मजदूर विरोधी काम को लेकर किया विरोध

बाघमारा ब्लॉक दो क्षेत्र के बेनीडीह और जमुनिया कोल डंप के असंगठित मजदूर संघ ने प्रेस वार्ता कर कांग्रेस नेताओं पर गंभीर आरोप लगाया. इसके साथ ही मजदूरों ने कहा कि प्रशासन इस पर हस्तक्षेप करें नहीं तो उग्र आंदोलन किया जाएगा.

By

Published : Jul 27, 2020, 1:09 PM IST

Unorganized workers angry on Congress leaders for doing anti-worker work in dhanbad
असंगठित मजदूरों का विरोध

धनबाद: बाघमारा ब्लॉक दो क्षेत्र के बेनीडीह और जमुनिया कोलडंप के असंगठित मजदूर संघ ने जयरामडीह में प्रेस वार्ता किया. इस दौरान असंगठित मजदूर संघ एटक के प्रभारी गोपाल चौहान ने कांग्रेस नेताओं पर गंभीर आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के छूटभैया नेताओं ने कोल डंप में वर्चस्व जमाने के लिए मजदूरों का मसीहा बनने का प्रयास कर रहे हैं और दूसरी तरफ प्रबंधन से मिलीभगत कर ट्रकों में कोयला पेलोडर से लोडिंग करवा रहे हैं.

देखें पूरी खबर

वहीं, आज तक मजदूर हित में कोई कार्य नहीं किया गया है, सिर्फ बयानबाजी करते है. सालों से मेहनत मजदूरी कर कमा खा रहे पुराने मजदूर को साइड कर कोल डंप में ऐसे नेताओं के नये मजदूरों को इंट्री करवा रहे हैं. मजदूरों से डरा धमकाकर कर रंगदारी वसूला जा रहा है इससे मजदूर में आक्रोश है.

ये भी देखें-रांची: 12 वर्षीय नाबालिग को दिल्ली में बेचा, 8 महीने बाद किया गया बरामद

इसे लेकर संघ का कहना है कि सूबे में झामुमो और कांग्रेस के शासनकाल मे हेमंत सरकार से मजदूरों की उम्मीद छीन गई है. विधायक ढुल्लू महतो हमेशा मजदूरों के दुख- सुख में खड़े रहते हैं. कांग्रेस के नेता सत्ता के बल पर यहां अशांति फैलाने का काम कर रहे हैं. खुलेआम गुंडागर्दी कर आंतक मचा रहे हैं. मजदूर किसी कीमत पर पेलोडर लोडिंग नहीं होने देंगे. उनका कहना है कि जब से झामुमो और कांग्रेस की सरकार आई है तब से किसी न किसी कोलयरी में लड़ाई झगड़े करवाये जा रहे हैं और झूठे मुकदमे में फंसाया जा रहा है. अगर यही हाल रहा तो आनेवाले दिनों में मजदूर भूखमरी के कगार पर आ जायेंगे.

25-30 साल से रोड सेल के माध्यम से मजदूरी कर के काम करते हैं. आज अगर बहार से मजदूर यहां काम करें तो यहां सात सौ मजदूर एक डंप में हैं उनका क्या होगा. मजदूरों के साथ शोषण हो जिसे संघ कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे और सरकार के खिलाफ उग्र आंदोलन करेंगे. समय रहते प्रशासन ने इस पर हस्तक्षेप नहीं किया तो यहां कभी भी खूनी संघर्ष हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details