झारखंड

jharkhand

BCCL कोलडंप में वर्चस्व को लेकर पत्थरबाजी, स्थिति तनावपूर्ण

By

Published : Oct 7, 2022, 10:54 PM IST

बीसीसीएल एरिया 5 का मोदीडीह कोलडंप में दो पक्षों के बीच जमकर मारपीट हुई. इस दौरान पत्थरबाजी भी हुई. हालांकि, पुलिस ने पहुंचकर मामले को शांत कराया.

BCCL cold dump
BCCL कोलडंप में वर्चस्व को लेकर पत्थरबाजी

धनबादः जोगता थाना क्षेत्र के बीसीसीएल एरिया 5 का मोदीडीह कोलडंप देखते देखते रणक्षेत्र में तब्दील हो गया. मैनुअल लोडिंग की मांग कर रहे दो गुटों में जमकर पत्थरबाजी हुई. इसके बाद अफरा तफरी का माहौल बन गया. एक गुट बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो समर्थक है. जबकि दूसरे गुट में संयुक्त मोर्चा शामिल है. कांग्रेस के जलेश्वर महतो समेत अन्य संगठन संयुक्त मोर्चा में शामिल हैं. दोनों गुट मोदीडीह कोलडंप में अपना वर्चस्व स्थापित करना चाहते हैं, जिससे पत्थरबाजी की घटना हुई है.

यह भी पढ़ेंःBCCL के 20 हजार मजदूर भूखमरी की कगार पर, विधायक ढुल्लू महतो ने की त्रिपक्षीय वार्ता



मिली जानकारी के अनुसार संयुक्त मोर्चा को 88 वाहनों के लोडिंग का भुगतान किया गया. ढुल्लू महतो समर्थक द्वारा वाहनों की लोडिंग की भुगतान की मांग की गई. लेकिन उन्हें भुगतान नही किया गया. ढुल्लू महतों के समर्थकों से कहा गया कि मजदूरों का वेरिफिकेशन किया जाएगा. इसके बाद लोडिंग का भुगतान किया जाएगा. इससे मामला बिगड़ा और दोनों ओर से पत्थरबाजी शुरू हो गई. बताया जा रहा है कि इस घटना में करीब दस लोग घायल हो गए हैं.

देखें वीडियो


संयुक्त मोर्चा समर्थक विकास सिंह का कहना है कि मोर्चा में लगभग सभी दलों के लोग शामिल हैं. मोर्चा के मजदूर यहां लोडिंग कार्य कर रहे हैं. लेकिन विधायक ढुल्लू महतो द्वारा बाहरी मजदूरों को लाकर कोलडंप के कार्य को बाधित करने का प्रयास किया जा रहा है. ढुल्लू महतो के समर्थक रंगदारी के लिए यहां वर्चस्व स्थापित करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि उनके मजदूर है तो उन्हें भी काम देंगे. लेकिन विधायक की रंगदारी नहीं चलने देंगे.

वहीं विधायक ढुल्लू महतो समर्थक पप्पू सिंह ने बताया कि 88 वाहनों के लोडिंग का भुगतान संयुक्त मोर्चा को किया गया. लेकिन हमारे मजदूरों को लोडिंग राशि का भुगतान नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि हमारे मजदूरों को 400 रुपये के बदले प्रति मजदूर 260 रुपये भुगतान किया जाता है. सीओ सुब्रा रानी ने कहा कि एक डीपो होल्डर समर्थक है, जिन्हें कोयला उठाव की अनुमति म मिली है. कोयला उठाने वाले मजदूरों को लेकर विवाद हुआ है. उन्होंने कहा कि वार्ता के माध्यम से सुलझाने का प्रयास किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details