झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

धनबाद में RSS का तीन दिवसीय कार्यकर्ता बैठक, नमाज रूम को बताया सरकार का विशेषाधिकार

धनबाद में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का तीन दिवसीय कार्यकर्ता बैठक चल रही है. इस बैठक में मोहन भागवत भी शामिल हुए. दूसरे दिन की बैठक के बाद प्रांतीय कार्यवाहक राकेश लाल ने कहा कि संघ की विचारधारा को घर-घर तक पहुंचाना उनका लक्ष्य है.

By

Published : Sep 11, 2021, 6:43 PM IST

Updated : Sep 11, 2021, 11:06 PM IST

Second day of three-day worker meeting of Rashtriya Swayamsevak Sangh
Second day of three-day worker meeting of Rashtriya Swayamsevak Sangh

धनबाद: कोयलांचल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का तीन दिवसीय कार्यकर्ता बैठक चल रही है. जिसमें सरसंघचालक मोहन भागवत 3 दिनों के धनबाद दौरे पर हैं और लगातार झारखंड के प्रांतीय प्रचारकों के साथ बैठक कर रहे हैं. बैठक के दूसरे दिन आज जिले के राजकमल सरस्वती विद्या मंदिर में प्रांतीय कार्यवाहक राकेश लाल ने मीडिया को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि संघ की तुलना किसी अन्य संगठन से नहीं हो सकती.

ये भी पढ़ें:झारखंड: तीन दिवसीय दौरे पर धनबाद पहुंचे RSS प्रमुख मोहन भागवत

जातिगत जनगणना के पक्ष में नहीं है संघ
प्रांतीय कार्यवाहक राकेश लाल ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जातिगत जनगणना के समर्थन में नहीं है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में 25 वर्षों से लगातार एक साथ बैठक करने वाले लोगों को एक दूसरे की जाति के बारे में पता नहीं होता. झारखंड विधानसभा में नमाज के लिए कमरा का आवंटन के मामले पर भी संघ की तरफ से कोई ऐसी प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की गई जो आने वाले वक्त में विवाद का कारण बने. उन्होंने कहा कि यह सरकार का निर्णय है और सरकार ने इसके लिए कमेटी बनाई है. सरकार इसके बारे में विचार करेगी.

राकेश लाल, सह प्रांत कार्यवाहक

नमाज रूम में संघ खामोश
मीडिया से बात करते हुए राकेश लाल ने बताया कि कमेटी के द्वारा गठित अंत में जो निर्णय आएगा उसके बाद देखा जाएगा. वहीं, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के द्वारा आरएसएस की तुलना तालिबान से किए जाने के सवाल पर उन्होंने बताया कि संघ की तुलना किसी दूसरे संगठन से नहीं की जा सकती. आकाश की तुलना आकाश से ही हो सकती है समुद्र की तुलना समुद्र से ही हो सकती है. ठीक उसी प्रकार आरएसएस की तुलना किसी दूसरे संगठन से नहीं की जा सकती.


घर-घर तक संघ की विचारधारा पहुंचाने की बात
धर्मांतरण के मुद्दे पर पूछे गए सवाल के संबंध में उन्होंने बताया कि संघ किसी को कहीं भी जाने से नहीं रोकता. किसी को आने के लिए भी नहीं कहता. संघ हिंदुओं का संगठन है हिंदू शक्ति कैसे देश भर में ठीक रहे, हिंदू कैसे इस देश के लिए खड़ा रहे इस बात की चिंता संघ करता है. झारखंड समेत अन्य राज्यों के चुनाव में भाजपा कैसे मजबूत हो इस पर किस तरह की चर्चा हुई इस पर जुड़े सवालों को उन्होंने टाल दिया. आगे उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में झारखंड के प्रत्येक प्रखंड में कार्यक्रम चलाया जाएगा और संघ अपने विचारों को गांव-गांव घर-घर तक पहुंचाने का काम करेगा.

Last Updated : Sep 11, 2021, 11:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details