झारखंड

jharkhand

धनबाद के बड़ा गुरुद्वारा का लंगर पहुंचा गांव, जरूरतमंदों को मिला भोजन

By

Published : Apr 16, 2020, 2:12 PM IST

कोरोना से लड़ाई को लेकर देश लॉकडाउन में है. ऐसे में जरूरतमंद और गरीब लोगों तक मदद पहुंचाने वाले लोगों की भी कमी नहीं है. शहर के बड़ा गुरुद्वारा बैंक मोड़ से लोग 15 किमी दूर गांव में जाकर लोगों को खाना खिला रहे हैं.

Bada Gurudwara made lunger
बड़ा गुरुद्वारा का लंगर पहुंचा गांव

धनबाद: कोयलांचल में कोरोना कहर के बीच सभी लोग बढ़-चढ़कर जरूरतमंदों को सेवा देने में जुटे हैं. बड़ा गुरुद्वारा बैंक मोड़ से लगभग 15 किलोमीटर दूर जाकर बरवाअड्डा इलाके के सिमलाटांड़ में लोगों को लंगर करवाते दिखे. प्रत्येक दिन सुबह और शाम यहां पर लंगर करवाने के लिए सेवादार आते हैं.

बतचीत करते संवाददाता राजाराम पांडेय

गौरतलब है कि शहरी इलाकों में अनेकों लोग सेवा दे रहे हैं, पर ग्रामीण इलाकों में लोग काफी कम पहुंच रहे हैं. जिस कारण लोगों की स्थिति काफी दयनीय है. लेकिन इसी बीच बड़ा गुरुद्वारा बैंक मोड़ के सेवादार लंगर लेकर खुद लगभग 15 किलोमीटर दूर सिमराटांड़ पहुंच रहे हैं.

पढ़ें-लोहरदगाः लॉकडाउन-2 का सख्ती से पालन कराने प्रशासन ने कमर कसी, ताबड़तोड़ काटे जा रहे हैं चालान

खानाबदोश की तरह जीवन जीने वाले ये लोग लॉकडाउन में फंस गए हैं, इस कारण इन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि इनके पास न आधार कार्ड है, न राशन कार्ड है, न वोटर कार्ड है और न ही इन्हें अपने वास्तविक जानकारी मालूम है कि ये लोग कहां के रहने वाले हैं. ऐसे में इन तक मदद नहीं के बराबर पहुंच रही थी.

ये भी पढ़ें-हिंदपीढी में लॉकडाउन तोड़ने के मामले पर हाई कोर्ट ने लिया संज्ञान, मुख्य सचिव, डीसी और एसएसपी मांगा जवाब

लंगर लगाने वाले सेवादारों का कहना है कि जरूरतमंदों तक अगर इस तरह की मदद पहुंचाई जाती है तो खुद को भी सुकून मिलता है. उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी इस प्रकार से लोग फंसे हुए हैं उनकी जानकारी हम तक पहुंचाएं, हम उनकी मदद करने के लिए तैयार हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details