झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

मुखिया ने पेश की मिसाल, कोरोना से जंग के लिए कर रहे कमाल

तोपचांची प्रखंड के दुमदुमी पंचायत के मुखिया विकास कुमार महतो ने कोरोना के इस कहर में आदर्श मिसाल पेश करते हुए कोरोना से बचाव संबंधी वॉल पेंटिंग की है. साथ ही वे खुद प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं.

By

Published : Apr 30, 2020, 7:48 PM IST

Corona in Jharkhand, Jharkhand lockdown, Mukhiya Vikas Kumar Mahto, Topchanchi Dhanbad, झारखंड में कोरोना, झारखंड लॉकडाउन, मुखिया विकास कुमार महतो, तोपचांची धनबाद
डिजाइन इमेज

धनबाद: पंचायत स्तर पर मुखिया के काम नहीं किए जाने की भी जानकारी मिलती रहती है. खासकर पंचायत में मुखिया घोटाले के लिए ही जाने जाते हैं. कई जगहों से ऐसी जानकारी बराबर मिलती रहती है. लेकिन कोरोना के इस कहर में जिले के तोपचांची प्रखंड के दुमदुमी पंचायत के मुखिया ने आदर्श मिसाल पेश किया है, जो दूसरे मुखिया के लिए भी अनुकरणीय है.

देखें पूरी खबर
खुद आगे आकर कर रहे काम
बता दें कि जिले के तोपचांची प्रखंड के दुमदुमी पंचायत के मुखिया विकास कुमार महतो ने कोरोना के इस कहर में आदर्श मिसाल पेश करते हुए कोरोना से बचाव संबंधी वॉल पेंटिंग की है. अपने पंचायत के लोगों को कोरोना से जागरूक करने के लिए वे लगातार माइक के जरिए पंचायत में घूम घूम कर लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं. साथ ही साथ फॉगिंग और सेनेटाइजिंग की भी व्यवस्था अपने पंचायत में उन्होंने कर रखी है.
मुखिया से बातचीत करते संवाददाता

ये भी पढ़ें-बॉक्साइट व्यवसाय पर तिहरी मार, थमी 50 हजार से ज्यादा लोगों की जिंदगी की रफ्तार

सरकार के पोर्टल MY GOV में जगह मिली
कोविड-19 से बचाव को लेकर पंचायत में आइसोलेशन वार्ड, प्रचार-प्रसार, पंचायत का सेनेटाइजेशन, बाहर से आने वाले और बाहर रहने वाले मजदूरों की सूची प्रखंड को उपलब्ध कराना और उन्हें क्वॉरेंटाइन में रहने के लिए प्रेरित करना, वॉल पेंटिंग आदि से संबंधित पंचायती राज संस्था, झारखंड केस स्टडी बनाकर पंचायती राज केंद्र सरकार को भेजी गई थी. केंद्र सरकार ने प्रदेश के 4 पंचायत में से एक धनबाद जिला के कमरों में पंचायत को जागरूकता के साथ-साथ वॉल पेंटिंग और किए गए मुखिया के कार्यों की सराहना करते हुए सरकार के पोर्टल MY GOV में जगह मिली.

ये भी पढ़ें-साहिबगंज: कोरोना आपदा में कौमी एकता का संदेश दे रहे मजदूर, कुरान और रामायण से भाईचारे को कर रहे मजबूत

'बढ़-चढ़कर करेंगे काम'
मुखिया विकास कुमार महतो ने केंद्र सरकार और राज्य सरकार को पोर्टल में जगह देने के लिए पूरे पंचायतवासियों की तरफ से बधाई दी है. साथ ही उन्होंने कहा है कि आगे पंचायत में और भी बढ़-चढ़कर इस तरह के कार्यों को किया जाएगा, ताकि देश में पंचायत का नाम और भी रोशन हो सके.

ये भी पढ़ें-दुष्कर्म पीड़ितों की कोख पर कोरोना का खतरा, कैसे होगा बच्चों का जन्म?

सीख लेने की जरूरत
बीते दिनों 23 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुखिया से संवाद होना था. जिसमें झारखंड के 3 पंचायत के मुखिया भी संवाद में शामिल होने वाले थे. उनमें एक पंचायत दुमदुमी पंचायत भी था. मुखिया विकास कुमार महतो का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात नहीं हो पाई इसका उन्हें दुख है. लेकिन आगे और भी बढ़ चढ़कर कार्य करेंगे और विश्वास है कि आने वाले दिनों में प्रधानमंत्री से जरूर बात होगी. मुखिया ने जिस तरह से कार्य किया है यह दूसरे पंचायत के मुखिया के लिए भी अनुकरणीय है. दूसरे पंचायत के मुखिया को भी इनसे सीख लेने की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details