झारखंड

jharkhand

Water Crisis In Dhanbad: धनबाद में पेयजल की बड़ी समस्या, दशकों पुरानी परेशानी के समाधान का मिला आश्वासन

By

Published : Dec 8, 2021, 10:10 AM IST

धनबाद में पेयजल की जटिल समस्या है. दशकों से चली आ रही इस समस्या के समाधान के लिए एक डीसी ने एक मीटिंग की. जिसमें विधायक राज सिन्हा समेत तमाम पदाधिकारी शामिल हुए. सभी पक्षों को सुनने के बाद डीसी ने जल्द ही समस्या के समाधान का आश्वासन दिया.

meeting on water crisis in dhanbad
धनबाद में पेयजल की बड़ी समस्या

धनबाद: जिले में पीने के पानी की बड़ी समस्या है. यह दशकों से चली आ रही है. लेकिन आज तक इस समस्या का स्थाई समाधान नहीं हुआ है. पानी की भीषण समस्या को देखते हुए धनबाद विधायक ने उपायुक्त कार्यालय के समक्ष सोमवार से धरने पर बैठने की बात कही थी. लेकिन उपायुक्त की पहल के बाद उन्होंने अपना कार्यक्रम स्थगित कर दिया था. इसी समस्या को लेकर उपायुक्त कार्यालय में अहम बैठक आयोजित की गई.

ये भी पढ़ेंःपरीक्षा फॉर्म भरने के ऐवज में प्रोफेसर ने मांग लिया कुछ और, नर्सिंग छात्रा की शिकायत पर बैठी जांच कमिटी

विधायक राज सिन्हा की मांग पर धनबाद उपायुक्त संदीप कुमार के द्वारा जिले में व्याप्त भीषण जल संकट की समस्या पर उपायुक्त कक्ष में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई. बैठक में नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार, झमाडा के तकनीकी सदस्य इंद्रेश शुक्ला पेयजल विभाग के अभियंतागण, पेयजल आपूर्ति के मेंटेनेंस करने वाले ठेकेदार उपस्थित थे.

धनबाद विधायक राज सिन्हा ने कोयलांचल शहरी इलाकों में व्याप्त पेयजल समस्या के त्वरित निदान की मांग की. विधायक ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि धनबाद में पहले 60 एमएलडी पानी की आपूर्ति होती थी और अभी वर्तमान में 40 एमएलडी की हो रही है. जिले में पेयजल के नए कनेक्शन रोज लग रहे हैं और पानी का कोटा कम होना अत्यंत आपत्तिजनक है. हेमंत सरकार में बैठे गैर जिम्मेदार अधिकारियों के बदौलत धनबाद में जन आक्रोश चरम पर है. धनबाद विधायक ने नगर निगम, झमाडा, पेयजल विभाग और आपूर्ति करने वाली एजेंसी के मध्य समन्वय के अभाव से भी उपायुक्त को अवगत कराया और इस दिशा में निर्णायक पहल की मांग की.

विधायक ने केंदुआ, करकेंद, पुटकी, गोधर, गंसाडीह, कुस्तौर आदि क्षेत्रों में झमाडा द्वारा नियमित जलापूर्ति नहीं होने पर रोष जताया. झमाडा द्वारा बिजली संकट की बात करने पर उपायुक्त से एक अलग से सिर्फ और सिर्फ जलापूर्ति स्वतंत्र बिजली कनेक्शन की मांग की. जामाडोबा जल संयत्र पूरी तरह से झमाडा द्वारा संचालित हो इस पर भी विभागीय पहल की मांग की गई. विधायक राज सिन्हा ने उपायुक्त से आग्रह किया कि कागजी प्रक्रिया चलती रहे पर धनबाद में जल्द 60 एमएलडी पानी की उपलब्धता प्रारंभ की जाए, इसपर उपायुक्त ने सकारात्मक आश्वासन दिया है.


उपायुक्त ने उपस्थित समस्त पदाधिकारियों से इस समस्या के समाधान को सर्वोच्च प्राथमिकता देने को कहा. साथ ही साथ 60 से 65 एमएलडी पानी सप्लाई के तार्किक कारण पर विभाग से रिपोर्ट की मांगा. जिससे मुख्यालय में संबंधित उच्च अधिकारों को जमीनी यथार्थ से अवगत कराया जा सके. उपायुक्त संदीप कुमार ने अधिकारियों को टीमवर्क बनाकर काम करने को कहा है. उपायुक्त ने जल्द से जल्द समस्या को दूर करने की भी बात कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details