झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

यहां मौत के साये में पढ़ते हैं बच्चे, जर्जर दीवारों और जहरीली गैस के बीच होती है पढ़ाई

सरकार बेहतर शिक्षा देने के दावे करती है, लेकिन धरातल की हकीकत बिल्कुल अलग है. धनबाद के नया प्राथमिक विद्यालय के कमरे में गोफ बन जाने से गैस रिसाव हो रहा है. इससे इस विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों की जिंदगी खतरे में है. वहीं, विद्यालय के प्रिंसिपल इस गोफ को छुपाने की भरपूर कोशिश कर रहे है.

By

Published : Jul 19, 2019, 2:13 PM IST

विद्यालय में पढ़ते बच्चे

धनबाद/बाघमारा: कतरास अंचल अंतर्गत काटापहाड़ी में स्थित नया प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले मासूम बच्चों की जिंदगी खतरे में है. स्कूल के एक कमरे में कुछ दिन पहले गोफ बन गया था, जिससे जानलेवा गैस का रिसाव हो रहा है. वहीं, विद्यालय भवन और उसके कमरों में हर जगह दरार पड़ चुकी है.

देखें पूरी खबर

विद्यालय भवनों की हालत खस्ता
प्राथमिक विद्यालय में तीन कमरे है. एक छोटे से कमरे में प्रधानाचार्य का कार्यालय है. कार्यालय के ठीक बगल में एक कमरा है, जिसमें कुछ दिन पहले गोफ बन गया था. जिससे गैस का रिसाव हो रहा है.

ये भी पढ़ें-हजारीबाग की बेटी ने हॉलीवुड में लहराया परचम, चीन में कर रही शूटिंग

विद्यालय के शिक्षक ने गैस रिसाव वाले स्थान पर सीमेंट देकर छुपाने का भरपूर प्रयास किया है. गैस रिसाव वाले कमरे को बंद रखा जाता है. वहीं, अन्य दो कमरे में बच्चों को पढ़ाया जाता है. दोनों कमरों के दीवारों में दरार है. इन भवनों में कक्षा एक से पांच तक के छात्र छात्राएं पढ़ाई करते है और मात्र दो शिक्षक है.

प्रशासन मौन
प्रिंसिपल शत्रुघ्न प्रसाद सिन्हा ने विद्यालय के बंद कमरे में गोफ बनने की बात से इनकार करते रहे. उन्होंने कहा कि कतरास बीईओ को इस विद्यालय को दूसरे विधालय मे शिफ्ट करने को लेकर एक पत्र लिखा गया है. इसके साथ ही उन्होंने किसी भी अप्रिय घटना की पूरी रिस्क खुद पर लिया है. जबकि बीसीसीएल ने भी क्षेत्र को डेनजर जोन घोषित कर दिया है. वहीं, बच्चों ने भी गोफ होनी की बात कही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details