झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

सरकार के इस आदेश से बढ़ी मरीजों की परेशानी, ब्लड बैंक के स्टॉक में आई भारी कमी

धनबाद स्थित पीएमसीएच के ब्लड बैंक में खून की कमी हो गई है. इसके पीछे डोनर कार्ड के इश्यू किए जाने पर सरकार द्वारा रोक लगाना बताया जा रहा है.

By

Published : Jun 4, 2019, 9:30 AM IST

पीएमसीएच

धनबाद: पीएमसीएच का ब्लड बैंक ड्राई हो चुका है. महज दस यूनिट ब्लड ही फिलहाल मौजूद है. मरीज के परिजनों को ब्लड के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. नतीजा जिस ग्रुप के ब्लड जरूरत है उस ग्रुप का डोनर खोजना पड़ रहा है.

पीएमसीएच ब्लड बैंक के प्रभारी से बातचीत करते संवाददाता

इस पूरे मसले पर पीएमसीएच ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ एके सिंह ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने बताया कि महज 10 यूनिट ब्लड ही स्टॉक में है. समर वेकेशन होने के कारण बहुत सारे संस्थान बंद हो जाते हैं, जिससे ब्लड डोनेशन की रफ्तार धीमी पड़ जाती है. उन्होंने कहा कि डोनर कार्ड के इश्यू किए जाने पर सरकार द्वारा रोक लगा दिया गया है. करीब दस महीने पहले ही रिम्स में इसे लागू किया गया था. अब झारखंड के सभी सरकारी ब्लड बैंक में इसे लागू किया गया है.

ये भी पढ़ें-लक्ष्मण गिलुवा का बयान, कहा- विधानसभा चुनाव में जीतेंगे 60 सीटें, कहा चुनाव हारा हूं मैदान नहीं

सरकार के इस आदेश के बाद ब्लड डोनेट करने वाली संस्थाओं में नाराजगी है. संस्थाओं को इस बात की नाराजगी है कि जब हम ब्लड डोनेट करते हैं तो हमे आखिर समय पड़ने पर इसका लाभ क्यों नही मिलना चाहिए. उन्होंने ऐसे सभी संस्थाओं से अपील की है कि ब्लड बैंक को इतना समृद्ध बनाएं कि कोई जरूरतमंद लौटकर वापस न जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details