झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

धनबाद: जतरा पूजा का भव्य आयोजन, मांदर की थाप पर झूमी युवतियां

धनबाद के निरसा में आदिवासी समुदाय की जतरा पूजा का भव्य आयोजन किया गया. इस मौके पर आदिवासी पारंपरिक वेशभूषा में नजर आए. ऐसी मान्यता है कि इस पूजा में मांगी गई मन्नत पूरी होती है.

By

Published : Jan 24, 2021, 8:18 AM IST

Jatra pooja of tribal community in dhanbad
नृत्य करती युवतियां

धनबादः निरसा स्थित मदनपुर पंचायत के डोमभुई के पलारपुर गांव मेंं जतरा पूजा ग्रामवासियों ने बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ की. यह पर्व आदिवासी जनजाति कई सदियों से मनाते आ रहे हैं. इस आयोजन में आसपास के दर्जनों गांव के लोग उपस्थित होते हैं. ऐसी मान्यता भी है कि इस पूजा के दौरान जो भी मन्नत मांगी जाती है, वह पूर्ण होती है.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-रांचीः अवर सचिव स्तर के अधिकारी को लगाई थी 14 लाख की चपत, आरोपी जामताड़ा से दबोचे गए

गांव के लोगों को इस पर्व पर काफी आस्था है. यही वजह है कि हर वर्ष यह पर्व धूमधाम से मनाया जाता है. इस पर्व पर गांव की महिलाएं अपनी परंपरिक वेशभूषा में आदिवासी नृत्य ढोल की थाप पर नृत्य करती हैं जोकि झारखंड की संस्कृति को दर्शाता है.

आसपास के गांव के लोग हजारों की तादाद में इस जतरा पूजा में शामिल होकर पूजा बड़े ही हर्षोल्लास के साथ की जाती है. इस दौरान गांव में एक छोटा मेला भी लगाया जाता है. मेले के आयोजनकर्ता रामसुंदर सोरेन ने बताया कि यह पर्व हमारे पूर्वजों की ओर से आदिकाल से होता आ रहा है. उसी परंपरा को कायम रखते हुए यह पूजा प्रत्येक वर्ष बड़े ही धूमधाम से की जाती है. जिसमें आसपास के दर्जनों गांव के लोगों का सहयोग होता है, जिसके कारण भव्य आयोजन हो पाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details