झारखंड

jharkhand

धनबाद में आज से गंगा उत्सव की शुरुआत, नदियों को बचाना मुख्य उद्देश्य

By

Published : Nov 2, 2020, 3:14 PM IST

धनबाद मे नमामि गंगे योजना के तहत गंगा उत्सव की विधिवत शुरुआत की गई. इसके तहत दी किनारे साफ सफाई की गई और दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत हुई. यह कार्यक्रम 2 से लेकर 4 नवंबर तक चलेगा जिसमें प्रखंड के विभिन्न इलाकों में उन सहायक नदियों की साफ- सफाई की जाएगी जो अंततः जाकर गंगा में मिल जाती है.

ganga-festival
गंगा उत्सव की विधिवत शुरुआत

धनबाद: कोयलांचल धनबाद के साथ-साथ पूरे झारखंड में 2 से 4 नवंबर तक नमामि गंगे योजना के तहत गंगा उत्सव मनाया जा रहा है. जिसकी विधिवत शुरुआत सोमवार से जिले के विभिन्न इलाकों में शुरू हो गई. इसी क्रम में NEP निदेशक इंदु रानी और गोविंदपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी संतोष कुमार ने गोविंदपुर इलाके के खुदिया नदी के तट पर इसकी विधिवत शुरुआत की.

जानकारी देते बीडीओ



गोविंदपुर इलाके के रतनपुर पंचायत में खुदिया नदी के तट पर अधिकारियों के द्वारा विधिवत शुरुआत की गई. सर्वप्रथम नदी किनारे साफ सफाई की गई और दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत हुई. यह कार्यक्रम 2 से लेकर 4 नवंबर तक चलेगा जिसमें प्रखंड के विभिन्न इलाकों में उन सहायक नदियों की साफ- सफाई की जाएगी जो अंततः जाकर गंगा में मिल जाती है. खुदिया नदी भी बराकर नदी में जाकर मिलती है और बराकर नदी अंततः गंगा में मिलती है. इसी तरह जिले के विभिन्न इलाकों में भी नदियों की साफ-सफाई के साथ गंगा उत्सव मनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-लाखों मुश्किलों को धत्ता बता किसान फूलचंद बने आत्मनिर्भर, बेटे को बनाया इंजीनियर

गोविंदपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी और एनईपी निदेशक इंदु रानी ने कहा कि गंगा उत्सव मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य नदियों की साफ सफाई करना है ताकि नदियों की रक्षा की जा सके. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में महापर्व छठ की भी शुरुआत होगी नदियों की साफ सफाई से छठ व्रतियों को भी फायदा मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details