झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

कमीशन बढ़ाने की मांग को लेकर फेयर प्राइस शॉप डीलर एसोसिएशन का राष्ट्रव्यापी आंदोलन, कहा- मांगे पूरी नहीं हुई तो दिल्ली में करेंगे प्रदर्शन

फेयर प्राइस शॉप डीलर एसोसिएशन ने कमीशन बढ़ाने की मांग को लेकर धरना दिया है. एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कहा कि हमारी मांगें पूरी नहीं हुई तो रांची और दिल्ली में आंदोलन करेंगे.

By

Published : Jul 11, 2022, 1:57 PM IST

Fair Price Shop Dealers Association
कमीशन बढ़ाने की मांग को लेकर फेयर प्राइस शॉप डीलर एसोसिएशन का राष्ट्रव्यापी आंदोलन

धनबादःफेयर प्राइस शॉप डीलर एसोसिएशन ने सोमवार को राष्ट्रव्यापी आंदोलन के तहत रणधीर वर्मा चौक पर धरना दिया. धरना के माध्यम से नौ सूत्री मांगों पर सरकार ध्यान आकृष्ट कराया है. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि 450 रुपये प्रति क्विंटल या 50 हजार रुपये महीने आय की गारंटी एसोसिएशन की प्रमुख मांग है. इस मांग को लेकर 18 जुलाई को रांची और 2 अगस्त को दिल्ली के रामलीला मैदान में आंदोलन करने की चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में होने वाले आंदोलन में देशभर के 25 लाख डीलर शामिल होंगे.

यह भी पढ़ेंःबोकारो में पीडीएस डीलर ने बांटा प्लास्टिक वाला चावल! ग्रामीणों ने प्रशासन से लगाई गुहार

फेयर प्राइस शॉप डीलर एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष रमेश सिंह ने बताया कि सरकार की योजना में डीलर को बहुत कम कमीशन मिल रहा है. वर्तमान में 20 क्विंटल अनाज पर 2 हजार रुपये का कमीशन सरकार की ओर मिलता है. कमीशन से होने वाली आय से परिवार चलाना मुश्किल हो गया है. उन्होंने कहा कि आये दिन डीलरों को चोर कह कर संबोधित किया जाता है.

देखें पूरी खबर

एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कहा कि हर दिन डीलर के ऊपर चोरी का आरोप लग रहा है. साल 2016 में फूड सिक्युरिटी एक्ट लागू किया गया है और अनाज वितरण के लिए बायोमेट्रिक मशीन दी गई है. उन्होंने कहा कि वितरण प्रकिया की मॉनेटरिंग सरकार खुद करती है. इसके बावजूद हम जैसे डीलरों को चोर कहा जाता है, जो बिलकुल गलत है. उन्होंने कहा कि बायोमेट्रिक मशीन भी हमेशा खराब हो जाती है. इससे अनाज वितरण में काफी परेशानी होती है. उन्होंने कहा कि अपना पैसा लगाकर बायोमेट्रिक मशीन ठीक कराते है. इसके बावजूद भी सरकार हम डीलरों पर ध्यान नहीं दे रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details