झारखंड

jharkhand

धनबाद में पुलिस ने टाली मॉब लिंचिंग की वारदात, बच्चा चोरी की अफवाह में शख्स की पिटाई

By

Published : Sep 11, 2019, 10:02 AM IST

Updated : Sep 11, 2019, 11:23 AM IST

धनबाद में बच्चा चोरी की अफवाह में भीड़ ने 50 वर्षीय शख्स की जान लोगों को उतारु हो गए थे. पुलिस को मिली सूचना के बाद किसी तरह धनबाद में मॉब लिंचिग होते होते बचा.

बच्चा चोरी की अफवाह में शख्स की पिटाई

धनबाद: मॉब लिंचिंग को लेकर पुलिस लगातार लोगों के बीच जागरूकता अभियान चला रही है, बावजूद जिले में इस तरह की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं. ताजा मामला जिले के जोड़ापोखर थाना क्षेत्र के फुसबंगला का है, जहां बच्चा चोरी की आशंका पर लोगों ने एक 50 वर्षीय शख्स की पिटाई कर दी. पुलिस की तत्परता के कारण उस शख्स की जान बचाई जा सकी. पुलिस ने जबरन भीड़ से उस व्यक्ति को छुड़ाकर थाना ले आई, लेकिन लाठी डंडे से लैस उग्र भीड़ ने उस व्यक्ति को थाना से भी छुड़ाने का दबाव बनाया.

देखें पूरी खबर

बच्चा चोरी की अफवाह में पिटाई
धनबाद में बच्चा चोरी की अफवाह में एक शख्स की भीड़ ने जमकर पिटाई कर दी. दरअसल, जोड़ापोखर थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर सत्यम प्रकाश ने बताया कि मोहर्रम को लेकर वे खुद पुलिस बल के साथ फुसबंगला मोड़ पर तैनात थे. इसी बीच बच्चा चोरी कर भागने की शोरगुल सुनाई दी. लोग एक व्यक्ति को पकड़ने की कोशिश कर रहे थे. इलाके में हलचल को देखकर उनका पीछा किया तब उन्होंने देखा कि एक व्यक्ति ऑटो में बैठा हुआ था जो अपने साथ एक थैला लिए हुए था. उस थैले में उसने कुछ रखा हुआ था. अफवाह तो यहां तक सुनाई दी कि उस थैले में बच्चा है और बच्चे को लेकर वह भाग रहा है.

ये भी पढ़ें-रांची में मॉब लिंचिंग का शिकार होने से बची 2 महिलाएं, सब्जी चोरी के आरोप में पेड़ से बांधकर ग्रामीणों ने पीटा

पुलिस के खिलाफ उग्र हुए लोग
इसी बीच उग्र भीड़ ने उस व्यक्ति की बच्चा चोर के शक में जमकर पिटाई कर दी. किसी तरह पुलिस उसे भीड़ से बचाकर पुलिस वैन में बैठाकर थाना ले आई. व्यक्ति को थाना लाने के बाद भीड़ पुलिस के खिलाफ आक्रोशित हो गई. लाठी डंडे से लैस भीड़ ने थाना से व्यक्ति को छुड़ाने का दबाव डाला, लेकिन पुलिस बिलकुल टाइट थी. उन्होंने कहा कि उनलोगों को लग रहा था कि पुलिस बच्चा चोर को बचाने में जुटी है. इसके साथ ही वे लोग यह भी चाह रहे थे कि पुलिस उस व्यक्ति को उन्हें सौंप दें.

व्यक्ति की दिमागी हालत खराब
वहीं, लोगों ने कहा कि उसके थैले को खोला जाए. जिसके बाद वीडियोग्राफी के साथ उस व्यक्ति के थैले को खोला गया. थैला में उसके कुछ कपड़े थे, बच्चा चोरी का आरोप लगाने वाले भी थैला खोलने के समय मौजूद थे. उन्होंने कहा कि व्यक्ति की दिमागी हालत थोड़ी ठीक नहीं है. इसलिए लोगों को वह अपनी बात को समझा नहीं सका. थाना प्रभारी ने कहा कि पुलिस यदि तत्परता के साथ काम नहीं करती तो मॉब लिंचिंग की बड़ी वारदात हो सकता थी. वैसे लोगों द्वारा लाठी डंडे के साथ दबाव बनाने की कोशिश की गई है. पुलिस के वरीय अधिकारियों को सूचित कर इस मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी.

अफवाह पर ध्यान न देने की अपील
वहीं, प्रशासन का कहना है कि पुलिस और अन्य सामाजिक लोगों के द्वारा लगातार लोगों जागरूक किया जा रहा है. आम जनता को संयम से काम लेना चाहिए, पुलिस पर विश्वास करना चाहिए. इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए लोगों को खुद अपने स्तर से प्रयास करना बेहद जरूरी है.

Last Updated : Sep 11, 2019, 11:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details