झारखंड

jharkhand

By

Published : Aug 21, 2019, 7:08 PM IST

ETV Bharat / city

बैंक में करोड़ों का घपला, एजेंट हुआ पैसा लेकर फरार

कोयलांचल के को-ऑपरेटिव बैंक में करोड़ों रुपए के गबन का मामला सामने आया है. बैंक के एजेंट ने लोगों से पैसे कलेक्ट कर बैंक में जमा ही नहीं किया. जब उपभोक्ता पासबुक लेकर अपडेट कराने पहुंचे तो मामले का खुलासा हुआ. फिलहाल एजेंट फरार है. पुलिस पूरे मामले की छानबीन कर रही है.

शिकायत करते पीड़ित

धनबाद: कोयलांचल के को-ऑपरेटिव बैंक में करोड़ों रुपए के गबन का मामला सामने आया है. बता दें कि बैंक में एजेंट के रूप में कार्यरत राजकुमार सिंह नाम के एक एजेंट ने 30-40 लोगों से लाखों रुपए लेकर फरार हो गया है. वह लोगों के दुकान में जाकर हर दिन पैसे लेता था और बैंक में जमा नहीं करता था. इसकी जानकारी लोगों को तब हुई जब लोग अपना पासबुक एंट्री करवाने के लिए बैंक पहुंचे.

बैंक एजेंट पैसे लेकर फरार

जांच की मांग
धनबाद के कोर्ट मोड़ में स्थित को-ऑपरेटिव बैंक में एजेंट के रूप में कार्यरत राजकुमार सिंह धनबाद में घूम-घूमकर लोगों से रुपए कलेक्ट करता था. जिसकी रसीद भी दी जाती थी, लेकिन वह इन पैसों को बैंक में जमा नहीं करता था. धनबाद के बैंक मोड़ में एक आयुर्वेदिक दुकान चलाने वाले अनिल कुमार ने धनबाद थाने में इसकी लिखित शिकायत की है और जांच की मांग की है.

होगी कार्रवाई
उनका आरोप है कि उनके अकाउंट में मात्र 4 से 5 लाख है. जबकि टोटल 32 लाख रुपए होना चाहिए था. 27 लाख का कोई लेखा-जोखा बैंक में से नहीं मिल रहा है. अनिल कुमार ने कहा कि ऐसा 30-40 लोगों के साथ हुआ है. यह मामला करोड़ों का है. उन्होंने बैंक के मैनेजर पर भी गंभीर आरोप लगाए हैं और धनबाद थाने में लिखित आवेदन में को-ऑपरेटिव बैंक मैनेजर प्रमोद कुमार और एजेंट राजकुमार सिंह पर कार्रवाई करने की बात कही है.

आरोपी एजेंट फरार
जब इस मामले में को-आपरेटिव बैंक के मैनेजर से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अनिल कुमार के द्वारा शिकायत करने के बाद बैंक ने भी एजेंट राजकुमार सिंह पर कार्रवाई के लिए धनबाद पुलिस को लिखा है. फिलहाल वह एजेंट फरार है. इस मामले से बैंक के बड़े पदाधिकारियों को भी अवगत करा दिया गया है. बैंक भी अपने स्तर से छानबीन में जुटी हुई है, हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि समय-समय पर लोगों को अपना पासबुक इंट्री करवानी चाहिए थी. लेकिन लोगों ने ऐसा नहीं किया है. सारी बिंदुओं पर जांच की जा रही है. वहीं पीड़ित अनिल कुमार के द्वारा उन पर भी धनबाद थाने में शिकायत दर्ज करने की बात पर उन्होंने कहा कि ऐसी जानकारी उन्हें फिलहाल नहीं है.

ये भी पढ़ें-जामताड़ा पहुंची राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, बोली- शिक्षा से सुधरेगा समाज

जांच जारी
वहीं, धनबाद पुलिस इस पूरे मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच में जुट गई है. अनिल कुमार को धनबाद थाने में बुलाकर उनके पासबुक और अन्य कागजातों की भी जांच पुलिस ने की है. इस पूरे मामले में जब धनबाद डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर मुकेश कुमार ने कहा कि अभी इस मामले में कुछ भी कहा नहीं जा सकता. फिलहाल अभी जांच जारी है. जांच के बाद ही कुछ स्पष्ट हो पाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details