झारखंड

jharkhand

छठ घाट पर उतरा चंद्रयान-2, छठ व्रतियों के लिए की गई समुचित व्यवस्था

By

Published : Nov 2, 2019, 4:10 PM IST

धनबाद में छठ पूजा को लेकर सभी जगह घाटों पर तैयारी पूरी कर ली गई है. कई घाटों पर पंडाल बनाकर सूर्य भगवान की मूर्ति स्थापित की गई है. वहीं, बाघमारा के भीमकनाली चौधरी छठ तालाब में चंद्रयान-2 के स्वरूप में पंडाल बनाया गया है.

छठ पूजा

धनबाद: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा चन्द्रयान-2 का परीक्षण किया गया था. हालांकि, वैज्ञानिकों को इसमें पूर्ण सफलता नहीं मिल पाई थी, लेकिन देश के लोगों ने अपने वैज्ञानिकों के इस परिश्रम को खूब सराहा है.

देखिए वीडियो

चंद्रयान-2 की झलक छठ घाट पर भी देखने को मिल रही है. आस्था के महापर्व छठ में तलाबों के पास सूर्य देव की प्रतिमा लगाई जा रही है. वहीं, पूजा-पंडाल का भी निर्माण हो रहा है. बाघमारा के भीमकनाली चौधरी छठ तालाब में कमिटी के सदस्यों ने भगवान सूर्य को चन्द्रयान-2 के पंडाल में स्थापित किया है. चंद्रयान-2 के इस पंडाल में इसरो को दर्शाया गया है. इसके साथ ही तिरंगा झंडा बनाया गया है. पूरे क्षेत्र में इस पूजा-पंडाल की चर्चा है.

ये भी पढे़ं:मुजफ्फरपुर: सात समंदर पार से महापर्व छठ पूजा मनाने पहुंची जर्मन बहू, बताया अनूठा अनुभव

क्षेत्र के लोग इस पहल का स्वागत कर रहे हैं. तालाब में छठ व्रतियों को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिये समुचित व्यवस्था किया जा रहा. भीमकनाली छठ कमिटी के सदस्य ने कहा कि चंद्रयान-2 के पंडाल बनाने का उद्देश्य अपने वैज्ञानिकों के मनोबल को बनाए रखना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details