झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

चौथे चरण में चुनाव को लेकर भोपू पर लगा लगाम, 16 दिसंबर को 15 सीटों पर होना है चुनाव

झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के बाद सोमवार को चौथे चरण में 15 सीटों पर चुनाव होना है. ऐसे में चुनाव की तारीख से 2 दिन पहले भोपू बंद कर दिया गया है. इसके साथ ही पूरे इलाके में सुरक्षा के चाक चौबंद किए गए हैं.

By

Published : Dec 15, 2019, 8:55 AM IST

elections in fourth phase in dhanbad
चौथे चरण में 15 सीटों पर चुनाव

धनबादः16 दिसंबर को धनबाद के 6 विधानसभा में स्वतंत्र, निष्पक्ष शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सह उपायुक्त चुनाव संबंधी कई तरह की जानकारी दी.

देखें पूरी खबर

उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि चुनाव के लिए प्रशासन ने मुकम्मल तैयारी की है. टुंडी विधानसभा में शाम 3:00 बजे से और अन्य पांच विधानसभा में शाम 5:00 बजे से प्रचार-प्रसार पूरी तरह बंद हो चुका है. उन्होंने कहा कि लाउडस्पीकर बजाने और सभा करने की अनुमति किसी प्रत्याशी को नहीं दी गई है. अब यह साइलेंट पीरियड है. इसका उल्लंघन करने वाले पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

शराब की बिक्री पर प्रतिबंध
विधानसभा चुनाव के प्रचार प्रसाद बंद होने के साथ ही टुंडी विधानसभा क्षेत्र में 14 दिसंबर की शाम 3:00 से 16 दिसंबर तक शराब की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगी. शेष अन्य विधानसभा क्षेत्र में भी 14 दिसंबर की शाम 5:00 से 16 दिसंबर तक शराब की बिक्री को पूरी तरह से बंद कर दी गई है.

झरिया विधानसभा में बूथ एप्प से मतदान
जिला निर्वाचन पदाधिकारी उपायुक्त ने बताया कि इस बार चुनाव में झरिया विधानसभा में बूथ ऐप से मतदान संपन्न कराया जाएगा. इसके लिए भी तैयारी पूरी कर ली गई है. बूथ ऐप से चुनाव संपन्न कराने के लिए बूथ ऐप पदाधिकारी तथा उनको सहयोग करने के लिए बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों को लगाया गया है. यह मतदाताओं की पहचान करेंगे. क्यू मैनेजमेंट सिस्टम का भी व्यवस्था को सुचारू रूप से लागू किया जाएगा.

मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग
उपायुक्त ने बताया की 2378 मतदान केंद्रों में से 819 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी. जिसकी लाइव स्ट्रीमिंग रहेगी. वेबकास्टिंग जिला निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी तथा इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की निगरानी में रहेगी.

डीसी ने बताया की प्रत्येक मतदान केंद्र में 90 मिनट पहले मॉकपोल प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वैसे मतदान कर्मी जिनके पास आवागमन के साधन नहीं है. उनके उपयोग के लिए 40 बसें 123 सर्किट में परिचालन करेगी.

ये भी पढ़ें-गिरिडीह में आजसू ने एक जनसभा को किया संबोधित, कहा- झारखंड की जनता मेरे लिए एक परिवार की तरह है

वहीं, एसएसपी किशोर कौशल ने बताया कि शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. उन्होंने बताया कि 2378 मतदान केंद्र और 1310 लोकेशन पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल उपलब्ध रहेंगे. पुलिस अधीक्षक एसएसपी ने बताया कि 276 अति संवेदनशील बूथों पर प्रतिशत सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स की ओर से सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी. उन्होंने बताया कि प्रचार प्रसार बंद होने के बाद फ्लाइंग स्क्वायड टीम स्टेटिक सर्विलांस टीम चेक नाकाओं 24 घंटे चेकिंग करने का निर्देश दिया गया है. एसपी ने कहा कि शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए लगातार रूट सैनिटाइजेशन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details