झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

विश्व की सबसे बड़ी पुनर्वास परियोजना में बसे लोगों को चुनाव का बेसब्री से इंतजार, वोट से करेंगे चोट

झरिया के अग्नि प्रभावित क्षेत्र के लोगों को बेलगड़िया टाउनशिप में बसाया जा रहा है. लोग बस तो रहे हैं, लेकिन उनके पास रोजगार के साधन नहीं हैं. जिससे उनकी जिंदगी गुरबत में बीत रही है. जिससे उनके मन में काफी आक्रोश है.

By

Published : Apr 3, 2019, 3:03 PM IST

Updated : Apr 3, 2019, 3:46 PM IST

देखिए स्पेशल रिपोर्ट

धनबादः बेलगड़िया टाउनशिप में भूमिगत आग से प्रभावित हजारों लोगों को बसाया या है. लेकिन आज ये खुद को बेबस महसूस कर रहे हैं. वजह है बेरोजगारी और मूलभूत सुविधाओं का अभाव. अब ये लोग वैसी सरकार चुनना चाहते हैं, जो उनके दर्द को दूर कर सके.

देखिए स्पेशल रिपोर्ट

दुनिया की सबसे बड़ी पुनर्वास परियोजना है बेलगड़िया टाउनशिप. जहां झरिया से विस्थापित 10 हजार लोग रह रहे हैं. इन्हें सरकार ने सुरक्षित घर तो दे दिया. लेकिन दो वक्त की रोटी का जुगाड़ नहीं मुहैया करवा पाई. जिससे उनकी जिंदगी की गाड़ी हिचकोले खाते चल रही है. बुनियादी सुविधाओं का भी घोर अभाव है.

टाउनशिप में लोगों को बसा तो दिया गया, लेकिन वहां लोगों का न तो वर्तमान सुरक्षित है, और न ही भविष्य. शिक्षा, स्वास्थ्य और दूसरी जरुरी सुविधाएं लगभग नदारद हैं. हालात तो ऐसे हैं कि मरीज कभी-कभी अस्पताल पहुंचने से पहले ऊपर पहुंच जाता है. यहां लोग सरकार पर वादाखिलाफी का भी आरोप लगाते हैं.

तमाम मुश्किलों के बावजूद यहां बसे लोग लोकतंत्र के महापर्व का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. अपने वोट की चोट से करारा प्रहार करने के मूड में हैं. माननीय का कहना है कि बेलगड़िया में डेवलपमेंट शुरुआती दौर में है. वहां हर तरह की सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है. आने वाले दिनों में वहां नजारा कुछ और होगा.

बेलगड़िया के लोग इस बार किसी बहकावे में नहीं आने वाले हैं. वो अपने अधिकार का सही उपयोग चुनाव में करेंगे. इन्हें खोखले वादे नहीं, समस्याओं का ठोस समाधान चाहिए.

Last Updated : Apr 3, 2019, 3:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details