झारखंड

jharkhand

पीएम मोदी के सपनों को पंख लगा रहे देवघर के युवा, जॉब सीकर नहीं बल्कि बन रहे प्रोवाइडर

By

Published : Sep 13, 2020, 5:45 AM IST

देवघर के बरमसिया मोहल्ले के युवा पहले पढ़ाई लिखाई करने के बाद नौकरी नहीं मिलने से बेरोजगार थे. इन युवाओं द्वारा मेक इन इंडिया के तहत कुछ करने की ठानी और उद्योग विभाग की मदद से हिल केयर नामक फुट वेयर का उद्योग लगाया. इसमें महिलाओं और पुरुष की हवाई चप्पल से लेकर सैंडल तक का निर्माण करके अब प्रति माह दो से ढाई लाख रुपये में कमाई कर रहे हैं.

Youth giving jobs from footwear industry in Deoghar
पीएम मोदी के सपनों को पंख लगा रहे देवघर के युवा

देवघर: जिले के कुछ युवा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपने मेक इन इंडिया से प्रेरित होते दिख रहे हैं. पढ़ाई कर नौकरी की और दौड़ लगाने से बेहतर उन्होंने उद्योग लगाने पर जोर दिया. अब लाखों रुपयों की कमाई कर रहे हैं. साथ ही कई लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं.

देखें ये स्पेशल स्टोरी
देवघर के बरमसिया मोहल्ले के युवा पहले पढ़ाई लिखाई करने के बाद नौकरी नहीं मिलने से बेरोजगार थे. इन युवाओं द्वारा मेक इन इंडिया के तहत कुछ करने की ठानी और उद्योग विभाग की मदद से हिल केयर नामक फुट वेयर का उद्योग लगाया. इसमें महिलाओं और पुरुष की हवाई चप्पल से लेकर सैंडल तक का निर्माण करके अब प्रति माह दो से ढाई लाख रुपये में कमाई कर रहे हैं. जिससे अब इसी उद्योग में लगे 20 से 25 कारीगर सहित सैकड़ों लोगों को रोजगार मिल रहा है.ये भी पढ़ें-नए झारखंड विधानसभा भवन को बने 1 साल पूरे, खूबियों के बीच विवादों से भी रहा नाता

देवघर के गिधनी गांव में लगाए गए इस हिल केयर नाम के फुट वेयर उद्योग में अब स्थानीय स्किल्ड कामगारों को रोजगार मिल रहा है. स्किल्ड होने की वजह से सभी युवा पहले दूसरे प्रदेशों में जाकर रोजगार तलाशते थे. अब इन्हें घर में ही रोजगार मुहैया होने से काफी खुशी है. स्थानीय युवाओं को भी मार्केटिंग सहित डिजाइनिंग में रोजगार मुहैया हो रहा है. वहीं, कामगारों की मानें, तो अब अन्य प्रदेशों में जाकर जो कमाई होती थी वो अब घर में ही मिल रही है, तो अन्य प्रदेश जाने के लिए सोच भी नहीं रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details