झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

इस सोमवारी पर नाग पंचमी का महासंयोग, देवघर में उमड़ी भक्तों की भीड़

सावन की तीसरी सोमवारी पर देवघर में भक्तों की भीड़ उमड़ी है. भक्त रात से ही जलाभिषेक करने के लिए लाइन में लगे हैं. इस सोमवारी नाग पंचमी का संयोग बन रहा जिस कारण भक्तों की काफी भीड़ देखी जा रही है.

By

Published : Aug 5, 2019, 7:48 AM IST

देखिए पूरी खबर

देवघर: सावन की तीसरी सोमवारी पर नाग पंचमी का दुर्लभ संयोग बन रहा है. इस विशेष संयोग पर शिवालयों में भोलेनाथ को जलार्पण करने वालों की भीड़ अन्य दो सोमवारी से ज्यादा है. कहते हैं ऐसे अद्भुत संयोग में भगवान भोलेनाथ के साथ उनके गले में लिपटे रत्न यानी नाग की पूजा करने से न सिर्फ विशेश फल की प्राप्ति होती है बल्कि भक्त को धन भी हासिल होता है.

देखिए पूरी खबर


देवघर स्थित मनोकामना लिंग यानी बाबा बैद्यनाथ के मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है. आधी रात से ही भगवान महादेव के भक्त लंबी कतारों में खड़े हैं. एक अनुमान के मुताबिक आज के दिन करीब 4 लाख से भी ज्यादा शिवभक्त कांवरिए भगवान शंकर पर जलार्पण कर अपनी मनोकामना की अर्जी लगाएंगे. बाबाधाम में भक्तों की कतार तकरीबन 17 किलोमीटर लंबी है. इसमें तमाम उम्र के कांवरिए जलार्पण के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:केंद्रीय सरना समिति की मांग, विश्व आदिवासी दिवस पर राजकीय अवकाश घोषित करे सरकार
बता दें कि सावन में देवताओं ने मिलकर समुंद्र मंथन किया था. तीसरी सोमवारी के रोज ही कोस्तुव मणि की प्राप्ति हुई थी. शास्त्रों के अनुसार कोस्तुव मणि को भगवान विष्णु के हृदय में स्थान दिया गया है. ऐसे में आज के दिन भोलेनाथ पर जलार्पण करने वाले भक्त ऐश्वर्यवान धनवान ऊर्जावान ओर सुख-समृद्धि प्राप्त करता है. वहीं तीसरी सोमवारी को उमड़ी भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने भी भक्तों की सुरक्षा और सुलभ जलार्पण के मकसद से अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. जगह-जगह सीसीटीवी कैमरों के अलावा भीड़ पर निगरानी रखने के लिए ड्रोन कैमरा ओर हीलियम बैलून का भी सहारा लिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details