झारखंड

jharkhand

'नहीं हो पा रहा सी-विजिल ऐप का उपयोग, अखबार से मिलती है आचार संहिता मामले की खबर'

By

Published : Apr 18, 2019, 3:27 PM IST

देवघर में ECI द्वारा लांच की गई सी-विजिल ऐपका सदुपयोग नहीं हो रहा है. लोगों में जागरूकता की कमी के कारण ऐप के जरीए शिकायत दर्ज नहीं हो पा रही है.

मतदाताओं में जागरूकता की कमी

देवघर: लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर आचार संहिता मामले से जुड़ी शिकायतों को लेकर चुनाव आयोग ने एक सी-विजिल नाम का ऐप लांच किया है. जिससे शिकायत मिलते ही 100 मिनट के अंदर मामले का निष्पादन करने की योजना बनाई गई थी.

मतदाताओं में जागरूकता की कमी

लोगों में सी-विजिल प्रति उत्साह नहीं देखा जा रहा है. लोग इसका उपयोग नहीं कर रहे है. जिससे सी-विजिल द्वारा बनाए गए कंट्रोल रूम में सही तरीके से शिकायत दर्ज नहीं हो पा रही है. इस बाबत सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि लोगों में अभी भी जागरूकता की कमी है. उन्होंने कहा कि शिकायत सी-विजिल पर होनी चाहिए थी ताकि अचार संहिता से जुड़ी मामलों में कार्रवाई की जा सके. लेकिन यहां समाचार के माध्यम से सभी मामलों को दूसरे दिन देखा जाता है. ऐसे में सी-विजिल एप का सही इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है.

बहरहाल, ईसीआई द्वारा लॉन्च की गई सी-विजिल ऐप पर अचार संहिता से जुड़े मामले नहीं मिल पा रहे हैं. ऐसे में अधिकारी स्थानीय जनता से अपील कर रही है कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस ऐप का इस्तेमाल कर मामले दर्ज कराए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details