झारखंड

jharkhand

चाईबासा में प्रवासी श्रमिकों की स्किल मैपिंग, उपलब्ध कराया जाएगा रोजगार

By

Published : Jun 20, 2020, 9:53 AM IST

पश्चिमी सिंहभूम जिले में वापस लौटे प्रवासी मजदूरों का एक विस्तृत डेटाबेस तैयार किया जा रहा है ताकि रोजगार मिल सके. डीसी अरवा राजकमल ने बताया कि प्रवासी श्रमिकों से संपर्क स्थापित कर स्किल मैपिंग की जा रही है.

Skill mapping is being done with migrant workers in chaibasa
डीसी अरवा राजकमल

चाईबासा: पश्चिमी सिंहभूम जिला उपायुक्त अरवा राजकमल के निर्देशानुसार जिले में संपूर्ण तालाबंदी के दौरान वापस लौटे प्रवासी मजदूरों का एक विस्तृत डेटाबेस तैयार किया जा रहा है. ऐसे सभी मजदूर भाइयों को जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं से जोड़कर जिले में ही रोजगार स्वरोजगार अवसर उपलब्ध कराया जा सके.

देखें पूरी खबर

प्रवासी मजदूरों की स्किल मैपिंग

जिला प्रशासन के नियोजन कार्यालय से निबंधन के समय उपलब्ध करवाए गए संपर्क सूत्र पर संपर्क स्थापित करते हुए उनकी स्किल मैपिंग की जा रही है. इसके तहत अभी तक जिले में कुल 5,903 मजदूरों से संपर्क करते हुए उनके कौशल से संबंधित जानकारी प्राप्त की गई है, जिसमें 2,048 व्यक्ति अप्रशिक्षित और 3,855 व्यक्ति अर्द्ध प्रशिक्षित के रूप में चिन्हित किए गए हैं. अन्य व्यक्तियों से संपर्क कर जानकारी इकट्ठा करने का कार्य जिले में अभी भी संचालित है.

प्रवासी मजदूरों का कौशल प्रशिक्षण

उपायुक्त ने कहा कि दिए गए संपर्क सूत्र पर संपर्क स्थापित करते हुए किस कार्य में उन्होंने कौशल का प्रशिक्षण लिया है कि किसी विशेष कार्य क्षेत्र में प्रशिक्षित हैं और उनका भविष्य का क्या प्लान है यानि वह यहां रहना चाहते हैं. अपनी खेती करना चाहते हैं या लोकल संसाधनों का प्रयोग कर कुछ और करना चाहते हैं, मनरेगा के तहत सरकारी योजनाओं से जुड़ना चाहते हैं, इसी तरह का रोजगार अगर चाईबासा के आसपास हम दे सकें तो करने के इच्छुक हैं. इन सभी चीजों का डेटाबेस तैयार किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि बहुत जल्द ही उद्योग विभाग के द्वारा यह कोशिश की जाएगी. जीएम डीआईसी के साथ बैठक आयोजित कर आयडा क्षेत्र में चाईबासा के नजदीक इस प्रमंडल में जो-जो कंपनी इच्छुक हैं. यहां के कुशल श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए, उनके साथ भी बैठक आयोजित कर उनसे एक रिक्वायरमेंट भी लिया जाएगा.

कुशल मजदूर की होगी आवश्यकता

कितने ऐसे मजदूर या कुशल मजदूर की आवश्यकता होगी उसी के आधार पर हम लोग नियोक्ता के साथ इनको टैग करेंगे और उनको सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि उन लोगों को भी संबंधित ट्रेनिंग देते हुए अपनी कंपनी में रोजगार दे पाएं और जिला प्रशासन इसके लिए प्रयासरत रहेगा.

प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध करवाना

उपायुक्त ने जानकारी दी कि जिले में मनरेगा के तहत कभी भी इतनी ज्यादा संख्या में मजदूर काम नहीं कर रहे थे, जितना अभी मनरेगा से जुड़े हैं, लेकिन एक दीर्घकालिक व्यवस्था के तहत इनको इच्छित कौशल क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध करवाना जिला प्रशासन के लिए एक महत्वपूर्ण बात होगी.

ये भी देखें-धनबाद: डेढ़ साल के बच्चे ने दी कोरोना को मात, अस्पताल से हुआ डिस्चार्ज

प्रशासन करेगा मदद

नए इंडस्ट्रीज खोलने के लिए कोई अगर इच्छुक है तो चाईबासा में जियाडा में जो लैंड ट्रांसफर किया गया है वहां कुछ और इंडस्ट्री स्टार्ट करना चाहते हैं. विशेषकर टाइल्स मेकिंग हो या कुछ सेरामिक से संबंधित शुरू करना चाहते हैं, तो उसको भी संबंधित विभाग से जोड़ते हुए उनको जल्दी से जल्दी अपनी कंपनी स्टार्ट करने में भी जिला प्रशासन उनको मदद करेगा.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details