झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 2, 2021, 5:07 PM IST

ETV Bharat / city

पूर्व मंत्री बड़कुंवर गागराई ने किया निर्माणाधीन नहर का निरीक्षण, नहर में दरार और सिर्फ एक इंच की ढलाई मिली

झारखंड सरकार के पूर्व मंत्री बड़कुंवर गागराई ने मझगांव विधानसभा क्षेत्र के हाटगम्हरिया का दौरा किया. इस दौरान नहर का निरीक्षण किया और नहर निर्माण में गुणवत्ता की कमी देख सीएम से शिकायत करने की बात कही. निरीक्षण के दौरान सिर्फ एक इंच की ढलाई मिली, इस पर गागराई ने नाराजगी जताई.

inspected of demolished irrigation canal in chaibasa
ध्वस्त सिंचाई नहर का निरक्षण

चाईबासा: मझगांव विधानसभा क्षेत्र के हाटगम्हरिया प्रखंड में कुशमुंडा पुतुंगाड़ा सिंचाई नहर का निर्माण चल रहा है. जल संसाधन विभाग ने क्यू कंस्ट्रक्शन घाटशिला को ठेका दिया है. यास तूफान के कारण हुई बारिश ने नहर की गुणवत्ता की पोल खोल दी है. विभाग ने लगभग 16 किलोमीटर पक्की नहर के लिए 17 करोड़ 60 लाख रुपये की स्वीकृति दी थी लेकिन नहर निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान नहीं दिया जा रहा है. इसको लेकर पूर्व मंत्री बड़कुंवर गागराई ने नहर का निरीक्षण किया और नहर की खस्ताहालत देख सीएम से शिकायत करने की बात कही. निरीक्षण के दौरान सिर्फ एक इंच की ढलाई मिलने पर उन्होंने नाराजगी जताई.

ध्वस्त सिंचाई नहर

ये भी पढ़ें-चाईबासाः व्यवहार न्यायालय परिसर में कार्यस्थल टीकाकरण केंद्र शुरू, प्रधान एवं जिला सत्र न्यायाधीश हुए शामिल

निरीक्षण के दौरान पता चला कि संवेदक नहर के निर्माण में गुणवत्ता की अनदेखी कर रहा है. एक ही बारिश में नहर की गुणवत्ता की पोल खुल गई है. ज्यादातर जगहों पर नहर में दरार आ गई है. सैकड़ों जगह टूट गई है. ढलाई मात्र 1 इंच की गई है. इसी को लेकर मंगलवार को झारखंड सरकार के पूर्व मंत्री एवं मझगांव विधानसभा के पूर्व विधायक बड़कुवार गागराई ने क्षेत्र का दौरा किया. मझगांव व हाटगम्हरिया पुतुगाड़ा नहर निर्माण स्थल का निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा दोषी संवेदक और विभागीय इंजीनियर की मिलीभगत से नहर निर्माण में गड़बड़ी की शिकायत विभागीय मंत्री व मुख्यमंत्री से करूंगा और दोषियों पर उचित कार्रवाई कराऊंगा.

गागराई ने कहा कि यह मामला जिले का सबसे बड़ा घोटाला है. इसकी शिकायत मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों से कर उच्च स्तरीय जांच की मांग करेंगे और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details