झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

चाईबासा में दो दिवसीय करियर काउंसलिंग का आयोजन, बच्चों को बताए परीक्षा में सफल होने के टिप्स

चाईबासा में जिला प्रशासन की ओर से टाटा कॉलेज बहुउद्देशीय भवन में करियर काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान छात्रों ने भारी संख्या में अपनी उपस्थिति दर्ज करायी.

By

Published : Jan 24, 2020, 9:49 PM IST

Career Counseling cum orientation workshop organized in chaibasa
कार्यशाला में शामिल लोग

चाईबासा: जिला प्रशासन पश्चिम सिंहभूम चाईबासा की ओर से टाटा कॉलेज बहुउद्देशीय भवन में करियर काउंसलिंग सह उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में पश्चिम सिंहभूम जिले से बृहद संख्या में छात्र-छात्राओं ने भाग लिया. युवाओं ने क्षेत्र के विशेषज्ञों से करियर बनाने के संबंध में ज्ञान अर्जित किया और जाना कि भविष्य में उन्हें किस मार्ग को चुनना है जिससे वे एक सफल इंसान बन सके.

ये भी पढ़ें-चाईबासा में BJP की जांच दल को घटना स्थल पर जाने से रोका गया, सड़क पर बैठे सांसद

पदाधिकारियों ने की करियर काउंसलिंग

करियर काउंसलिंग में छात्रों का मुख्य रूप से मार्गदर्शन उप विकास आयुक्त आदित्य रंजन (IAS), गुंजन मिश्रा (IRS), कुमारी किजवी सिविल जज सह सचिव डालसा, डॉ ऋषभ सिन्हा (IRTS), सत्यम कुमार (IFS), पारुल सिंह प्रखंड विकास पदाधिकारी सदर, गोपी उरांव अंचलाधिकारी सदर और अन्य विभिन्न क्षेत्रों से आए पदाधिकारियों ने कैरियर काउंसलिंग में आए विभिन्न क्षेत्र के बच्चों का मार्गदर्शन किया.

उप विकास आयुक्त ने बच्चों को बताया IAS परीक्षा में सफल होने के उपाय

उप विकास आयुक्त आदित्य रंजन ने बच्चों को प्रोत्साहित किया और उन्हें जीवन में क्या बनना है, उसमें क्या-क्या कठिनाइयां और किन किन मुश्किलों को पार करके लक्ष्य तक पहुंचा जा सकता है. इस संबंध में बच्चों को विस्तृत जानकारी दी गई. बच्चों को भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में सफल होने के अचूक उपायों के बारे में बताया.

उप विकास आयुक्त ने बच्चों को UPSC प्रतियोगिता परीक्षा के बारे में विस्तृत में जानकारी दी कि परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करना है. सिलेबस में क्या क्या आता है और किस प्रकार से पढ़ा जाए ताकि आने वाले समय में बच्चे यूपीएससी की परीक्षा में उत्तीर्ण होकर अधिकारी बन सके. उन्होंने बच्चों को अपने पढ़ाई के बारे में भी जानकारी दी और बच्चों के सवालों का जवाब भी दिया. बच्चे उप विकास आयुक्त के बातों से काफी प्रभावित भी हुए. उप विकास आयुक्त ने बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं भी दी.

कानून व्यवस्था और आईआरटीसी की तैयारी के गुण बताया

कुमारी किजवी सिविल जज सह सचिव डालसा ने बच्चों को कानून व्यवस्था से अवगत कराया और जिन बच्चों को वकालत करने की इच्छा हो उनका मार्गदर्शन किया. डॉ ऋषभ सिन्हा (IRTS) ने बच्चों को रेलवे से संबंधित नौकरियों के बारे में बताया. परीक्षा की तैयारी कैसे करनी है, इस संबंध में भी विस्तृत जानकारी दी. इसी प्रकार गोपी उरांव ने बच्चों को अपनी संघर्ष की कहानी बताई कि उन्हें इस मुकाम तक पहुंचने में किन-किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ा.

सदर प्रखंड विकास पदाधिकारी पारुल सिंह ने बच्चों को कहा कि कुछ भी जीवन में हासिल करने के लिए जुनून होना चाहिए तभी जाकर हमें मुकाम मिल सकता है. हमें अपनी मेहनत और लगन से कभी पीछे नहीं हटना चाहिए तब जाकर एक ना एक दिन सफलता हाथ लगती ही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details