झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

चाईबासा में 102 अति संवेदनशील बूथ, हेलीकॉप्टर से पहुंचाए जाएंगे मतदानकर्मी

चाईबासा जिले में 7 दिसंबर को होने वाले दूसरे चरण के चुनाव के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त अरवा राजकमल ने बताया कि चाईबासा जिले में 102 अति संवेदनशील बूथ हैं.

By

Published : Nov 21, 2019, 11:39 PM IST

बैठक के दौरान अधिकारी

चाईबासा: जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त अरवा राजकमल ने बताया कि जिले में 7 दिसंबर को होने वाले दूसरे चरण के चुनाव के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है. भारत निर्वाचन आयोग की ओर से रांची में चुनाव तैयारियों को लेकर की गई समीक्षा बैठक में जिले की तैयारियों पर आयोग ने खुशी जाहिर की है. उपायुक्त ने बताया कि जिले में साफ-सुथरी निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए पुलिस प्रशासन कटिबद्ध है.

देखें पूरी खबर

असामाजिक तत्व पर नजर
उपायुक्त ने कहा कि जिले के पांचों विधानसभा के लिए चुनाव आयोग की ओर से नियुक्त पांच सामान्य आब्जर्वर और तीन व्यय आब्जर्वर जिला में पहुंच गए हैं और चुनाव की तैयारियों का जायजा ले रहे हैं. साथ ही वे मॉनिटरिंग भी कर रहे हैं. जिले के एसपी इन्द्रजीत महथा सहित पुलिस प्रशासन और एसएसटी की टीम 24 घंटे मुस्तैद हैं और पैसे देकर चुनाव को प्रभावित करने वाले असामाजिक तत्व पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है.

ये भी पढ़ें-कांग्रेस और आजसू समेत कई प्रत्याशी शुक्रवार को करेंगे नामांकन, दमखम दिखाने की पूरी तैयारी

7 दिसंबर को चुनाव
उपायुक्त ने बताया कि 7 दिसंबर को जिले के सभी पांचों विधानसभा सीट में चुनाव होना है. नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण सुबह 7:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक मतदान होगा. जिले में 1, 284 से अधिक बूथ हैं, जिसमें 9, 52, 638 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

महिला कॉलेज में गिनती
वहीं, 23 दिसंबर को महिला कॉलेज में पांचों विधानसभा की गिनती वज्रगृह महिला कॉलेज में होगी. पूर्व में चाईबासा और मझगांव विधानसभा का मतगणना अनुमंडल कार्यालय में कराने का निर्णय लिया गया था. मगर सुरक्षा दृष्टिकोण से महिला कॉलेज में ही एक साथ पांचों विधानसभा का मतगणना का कार्य होगा. जिससे सभी को आसानी होगी.

ये भी पढ़ें-बिहार के मंत्री ने मेनका के लिए मांगा वोट, कहा- कार्यकर्ताओं की फौज बीजेपी को 65 पार करवाएगी

हेलीकॉप्टर से मतदानकर्मियों पहुंचाया जाएगा
उपायुक्त ने बताया कि 5 दिसंबर से ही मतदानकर्मियों को अति उग्रवाद प्रभावित बूथों में पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर दिया जा रहा है. हेलीकॉप्टर 7 दिसंबर को भी जिले में रहेगा, ताकि शुरुआती अति नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए फौरन हेलीकॉप्टर से वहां पहुंचा जा सके. जिले में 102 अति उग्रवाद प्रभावित बूथ बनाए गए हैं. उसके लिए 18 क्लस्टर भी बनाया गया है और 16 हेलीपैड बनाया गया है. 102 अति संवेदनशील बूथों में हेलीकॉप्टर से मतदानकर्मियों को पहुंचाया जाएगा.

आर्म्स जमा कराया गया
डीएसपी मुख्यालय सुधीर कुमार ने बताया कि जिले में 340 आर्म्स के लाइसेंस थे. जिसमें 288 जमा करा लिया गया है. 39 लोगों जिनमें बैंक, टाटा स्टील, सेल, एसीसी आदि की सुरक्षा के लिए रिलीज किया गया है. 13 लोगों ने अब तक अपना आर्म्स जमा नहीं कराया है वैसे लोगों को 48 घंटे का समय दिया गया है कि वह अपने आर्म्स को जमा कराएं.

ये भी पढ़ें-झारखंड हाई कोर्ट ने पतंजलि योगपीठ को भेजा नोटिस, 4 हफ्ते में मांगा जवाब

अब तक 7,18, 420 रुपए जब्त
वहीं, डीडीसी आदित्य रंजन ने बताया कि चुनाव में वोट को प्रभावित करने के लिए पैसे के लेनदेन और पैसे बांट कर वोट लेने वालों पर रोक लगाने के लिए गठित एफएसटी ने अब तक 7,18, 420 रुपए जब्त किया है और जांच की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details