झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 25, 2020, 3:28 PM IST

ETV Bharat / city

बोकारोः गांव में अनजान महिला के घूम-घूमकर थूकने की उड़ी अफवाह, दहशत में ग्रामीण

कोरोना महामारी को लेकर लोग इतने सहमे हुए हैं कि किसी भी अनजान लोग को गांव में घूसते देखकर डर रहें. उनकी हरकतों को देखने के बाद लाठी डंडे लेकर गांव वाले भगाने लगते हैं. ऐसे में मॉब लिंचिग जैसी घटना को भी अंजाम दिया जा सकता है. जिसे लेकर प्रशासन लोगों से अफवाह पर ध्यान देने से बचने की बातें लगातार कह रही है.

unknown woman walking in the village in bokaro
थूकने वाली महिला अफवाह या सच?

बोकारोः कोरोना महामारी को लेकर लोग इतने भयभीत हो गये हैं कि अब किसी भी अनजान लोग को गांव मे घूसते देखकर लोग डर जाते हैं. ग्रामीण फिर उस अनजान चेहरे और साये की खोज में लग जा रहे हैं कि वो कहां से आया है और क्या कर रहा है, कहां जा रहा है. जैसे ही लोगों को कुछ संदेह हो रहा है वो एक साथ जुटकर गांव से उसे खदेड़ने लगते हैं. ऐसी में कभी भी माॅब लिंचिग का रूप ले ले सकता है.

देखें पूरी खबर

कुछ अनजान महिलाएं घूम रही गांव में

बोकारो जिले के कसमार के टाॅगटोना पंचायत में भी एक मामला देखने को मिला. जहां कुछ महिलाओं को कंबल, लोटा और थैले के साथ घूमते हुए देखा गया. जिसके बाद गांव के लोग एक-एक करके जुटने लगे और डंडा लेकर उसे उसे गांव से खदेड़ने लगे. इस दौरान काफी भीड़ जुट गई. जिसके बाद महिला वहां से चली गई. ग्रामीणों का कहना है कि यहां अनजान महिलाओं का समूह गांव मे घूम-घूमकर थूक रहा है.

ये भी पढ़ें- जमशेदपुरः कोरोना पॉजिटिव आरपीएफ जवान मिलने से हड़कंप, घाटशिला में था पोस्टेड

प्रशासन से कार्रवाई की मांग

ग्रामीणों का कहना है कि ये लोग यहां कि नहीं है, क्योकि इनकी भाषा दूसरे प्रदेश की है. ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस को सूचना देने के बाद भी नहीं पहुंच रही है. उनका कहना है कि उनके पास किट नही है. इस मामले में कसमार प्रखंड के उपप्रमुख का कहना है कि ये लोग कहां से आये हैं नहीं पता, लेकिन लॉकडाउन के बावजूद गांव में घूम रहे हैं. ऐसे में प्रशासन को इसपर कार्रवाई करनी चाहिए.

अफवाह पर न दें ध्यान

वहीं, बोकारो के सिविल सर्जन डॉ. अशोक पाठक ने कहा कि लोगों को ज्यादा पैनिक होने की जरूरत नहीं है. ऐसे लोगों की सूचना प्रशासन को दें. क्योकि ऐसे में कहा नहीं जा सकता है कि ये कौन लोग हैं जो अनजान बनकर गांव मे घूम रहे हैं. इस तरह की हरकत कर रहे है. अगर ऐसा कर रहे है तो ये गलत है, लेकिन कई बार अफवाह भी हो जाता है. इसलिए लोगो से अपिल है कि वो ऐसी अफवाह से भी बचे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details