झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

घेरे में सीसीएल प्रबंधन, बिना परमिट के हाइवा से उठाया जा रहा था कोयला

बोकारो थर्मल थाना क्षेत्र के सीसीएल के जारंगडीह खदान से कोयले की कालाबाजारी धड़ल्ले से चल रही है. सोमवार को खदान से एक अवैध कोयले से लदा हाइवा को जब्त किया गया है. बताया गया कि ये गाड़ी बिना परमिट के कोयला लेकर खदान से निकल रहा था जिस दौरान होमगार्ड के जवान ने उसे पकड़ लिया.

By

Published : Aug 2, 2019, 4:11 PM IST

बिना परमिट के हाइवा से उठाया जा रहा था कोयला

बोकारो: थर्मल थाना क्षेत्र के सीसीएल के जारंगडीह खुली खदान से काले हीरे का काला खेल का पर्दाफाश हुआ है. बिना चालान के कोयला लोड कर भाग रहे हाइवा को होमगार्ड अनुज कुमार की सुझबुझ से सोमवार की शाम लगभग 4:30 बजे पकड़ लिया गया.

बिना परमिट के सीसीएल खदान से उठाया जा रहा कोयला

दरअसल, हुआ यू कि एक हाइवा जारंगडीह खुली खदान के हिप नम्बर 6 से कोयला लेकर भाग रहा था लेकिन होमगार्ड को अपनी ओर आते देख हाइवा चालक और उपचालक कोयला लोड हाइवा छोड़कर भाग निकला. इसके बाद मामले की जानकारी जारंगडीह परियोजना पदाधिकारी अरविंद कुमार झा को दी गई.

सूचना के बाद परियोजना पदाधिकारी के साथ मैनेजर एसके त्रिवेदी, कथारा क्षेत्रीय सुरक्षा अधिकारी कैप्टन एसआर बनर्जी व बोकारो थर्मल थाना के एएसआई सुकुर कुमार पुलिस बल के साथ पहुंचे. जहां कार्रवाई के रूप में बोकारो थर्मल पुलिस ने कोयला लोड हाइवा संख्या NL-03A 9920 और पेलोडर नम्बर JH02A M9548 को जब्त कर पेलोडर ऑपरेटर हसन रजा को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. मामले में बोकारो थर्मल थाना प्रभारी उमेश कुमार ठाकुर ने कहा कि उक्त मामले पर दो सहित अन्य पर प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है.

मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच को पहुंचे बेरमो अनुमंडला पुलिस पदाधिकारी व बेरमो अनुमंडल पदाधिकारी मामला प्रकाश में आते ही बेरमो अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी आर रामकुमार और बेरमो अनुमंडल पदाधिकारी प्रेम रंजन संयुक्त रूप से जारंगडीह खुली खदान पहुंचे जांच पड़ताल की.

सवाल के घेरे में सीसीएल प्रबंधन

यह मामला प्रकाश में आते ही सीसीएल प्रबंधन की लापरवाही और व्यवस्था प्रणाली पर सवाल खड़ा होना तो लाजिमी है. इस तरह बीना चालान काटे हाइवा का खदान में प्रवेश और बीना कागजात दिखाए कोयला लोड करना सीसीएल प्रबंधन की बड़ी लापरवाही है. सूत्रों के अनुसार जारंगडीह मांझी टोला, जारंगडीह 16 नम्बर, बारूद मैगजीन के पीछे और नया बस्ती सहित अन्य कई जगहों से रोजाना अवैध रूप से कोयला यूपी, बिहार, गोविंदपुर और बंगाल पहुंचाया जा रहा है.

बड़ा सवाल ये है कि आखिर हर बार छापामारी अभियान में बेरमो अनुमंडला पुलिस को सफलता मिलती है लेकिन वहीं दूसरी तरफ स्थानीय थाना को इसकी भनक तक नहीं लगना संदेह उत्पन्न करती है. वहीं सोमवार की घटना से साफ पता चलता है कि किस तरह बोकारो थर्मल थाना क्षेत्र में अवैध धंधों से धंधेबाजों का मनोबल इतना बढ़ गया है कि रात के अंधेरे में तो ये कारोबार फल-फुल रहा है, लेकिन दिन के उजाले में भी कोयले का अवैध कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details