झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

गिरिडीह के मैदान में 15 प्रत्याशी, शांतिपूर्ण चुनाव कराना प्रशासन का मकसद

गिरिडीह लोकसभा सीट से इस बार 15 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं. इस सीट से कुल 26 लोगों ने अपना नामांकन दाखिल किया था.

By

Published : Apr 27, 2019, 7:51 AM IST

प्रेस कान्फ्रेंस करते निर्वाची पदाधिकारी

बोकारो: गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र से तीन उम्मीदवारों के नाम वापस लेने के बाद अब चुनाव मैदान में 15 उम्मीदवार बचे हैं. इस लोकसभा क्षेत्र से कुल 26 लोगों ने अपना नामांकन किया था. इसमें 8 लोगों के स्क्रूटनी के बाद पर्चे खारिज कर दिए गए थे.

जानकारी देते डीसी-एसपी

शुक्रवार को नाम वापसी के आखिरी दिन तीन निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया. मैदान में अब 15 प्रत्याशी हैं, बोकारो के उपायुक्त और गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी कृपानंद झा ने बताया कि नोटा मिलाकर 16 बटन ईवीएम पर होंगे. उनकी माने तो नामांकन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद अब प्रशासन चुनाव की दूसरी तैयारियों में लग गया है. चुनाव में लगाए जाने वाले कर्मियों की ट्रेनिंग पूरी कर ली गई है. इसके अलावा मतदान केंद्रों को भी सुविधाओं से लैस किया जा रहा है, मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए कई उपाय किए गए हैं. उनकी मानें तो इस बार दिव्यांग मतदाताओं को उनके घर से लाने और वोट कराने के लिए उन्हें तमाम सुविधाएं देने का अनुभव बिल्कुल नया होगा.

ये भी पढ़ें-29 अप्रैल को झारखंड की 3 सीटों पर होंगे मतदान, 59 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर

इसके अलावा चुनाव में लगने वाले वाहन चालकों के अलावा दूसरे कर्मचारी भी मतदान कर सकें इसके लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं. वहीं, बोकारो के पुलिस अधीक्षक की मानें तो चुनाव को पूरी तरह शांति से संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने खास तैयारियां की है. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चुनाव के लिए तैनात किए जाने वाले कर्मियों को खास तरीके से सतर्क किया गया है. बोकारो जिले के नक्सली इलाके में विशेष ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details