झारखंड

jharkhand

International Yoga Day 2019: हजारीबाग में योग दिवस की धूम, लोगों ने किया जलयोग

By

Published : Jun 21, 2019, 10:48 AM IST

हजारीबाग में योग दिवस कुछ अलग ही अंदाज में देखने को मिला, जहां शहर के बीचो-बीच स्थित झील में कई लोगों ने जल योग कर शरीर को स्वस्थ बनाने और निरोग रहने की कोशिश करते नजर आए. जल योग की परंपरा को 5 हजार वर्ष पूर्व का बताया जा रहा है. जल योग करने वाले बताते है कि इससे कई बीमारियां दूर होती है तो दूसरी तरफ शरीर का पूरा व्यायाम इससे हो जाता है.

जानकारी देते जल योगी

हजारीबाग: पूरे देश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. गांव हो या कस्बा चाहे राजधानी सुबह सवेरे से ही विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इसके साथ ही योग के महत्व को बताया जा रहा है. इसी कड़ी में हजारीबाग में भी योग दिवस मनाया गया, लेकिन यहां कुछ अलग ही अंदाज में देखने को मिला.

जानकारी देते जल योगी


हजारीबाग में योग दिवस कुछ अलग ही अंदाज में देखने को मिला, जहां शहर के बीचो-बीच स्थित झील में कई लोगों ने जल योग कर शरीर को स्वस्थ बनाने और निरोग रहने की कोशिश करते नजर आए. जल योग की परंपरा को 5 हजार वर्ष पूर्व का बताया जा रहा है. जल योग करने वाले बताते है कि इससे कई बीमारियां दूर होती है तो दूसरी तरफ शरीर का पूरा व्यायाम इससे हो जाता है. जल योगा करने वाले लोगों का मानना है कि यह योग अगर नियमित किया जाए तो इससे न सिर्फ शरीर स्वस्थ होगा बल्कि कई प्रकार की बीमारियां भी दूर की जा सकती है.


जल योग को देखने के लिए लोगों में उत्सुकता देखी गई और कई युवकों ने जल योग करनेवालों से इसकी जानकारी भी ली. दूसरी ओर हजारीबाग जिला प्रशासन की ओर से कर्जन ग्राउंड में योग दिवस मनाया गया, जहां अधिकारी समेत आम खास व्यक्तियों ने हिस्सा लेकर योग किया और योग के महत्व को जाना. इस दौरान पतंजलि से आए आचार्य ने लोगों को योग कराया. इसके साथ उन्हें टिप्स भी दिया कि वह हर दिन योग करें जिससे आप निरोग रह सकते हैं. इस दौरान अधिकारियों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details