झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / briefs

सरायकेला में पानी की किल्लत, गर्मी छुट्टी में घूमने के बजाए पानी के जुगाड़ में लगे हैं लोग

सरायकेला नगर निगम क्षेत्र के दर्जनों शहरी इलाकों में पिछले कई दिनों से जल संकट गहरा गया है और कई क्षेत्र अब ड्राई जोन में तब्दील हो रहे हैं. ऐसे में लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ देखी जा सकती है. यूं तो जून का महीना है और गर्मी की छुट्टियां चल रही है, लेकिन पानी की किल्लत ने इन गर्मी की छुट्टियों पर ग्रहण लगा दिया है.

By

Published : Jun 6, 2019, 12:29 PM IST

Updated : Jun 6, 2019, 12:38 PM IST

जानकारी देते स्थानीय और अधिकारी

सरायकेला: भीषण गर्मी और लगातार गिर रहे भूगर्भ जल स्तर ने रिहायशी और शहरी क्षेत्र के लोगों की परेशानियां बढ़ा दी है. जिले के आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत रिहायशी और शहरी क्षेत्र इन दिनों भीषण जल संकट से जूझ रहे हैं. नतीजतन अब शहर के लोग दिन भर पानी के जुगाड़ में अपना समय बिता रहे हैं.

जानकारी देते स्थानीय और अधिकारी


नगर निगम क्षेत्र के दर्जनों शहरी इलाकों में पिछले कई दिनों से जल संकट गहरा गया है और कई क्षेत्र अब ड्राई जोन में तब्दील हो रहे हैं. ऐसे में लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ देखी जा सकती है. यूं तो जून का महीना है और गर्मी की छुट्टियां चल रही है, लेकिन पानी की किल्लत ने इन गर्मी की छुट्टियों पर ग्रहण लगा दिया है. एक ओर जहां लोग गर्मी की छुट्टियों में दूरदराज घूमने जाया करते थे वहीं अब इन शहरी क्षेत्र के स्थानीय लोग गर्मी की छुट्टियों में घूमने के बजाय दिन भर पानी की जगत में अपना दिन बिता रहे हैं.


नगर निगम क्षेत्र के वार्ड संख्या 15 और 16 में पानी की घोर किल्लत है, जबकि सबसे ज्यादा भयावह स्थिति वार्ड संख्या 17 में है. जहां भूगर्भ जलस्तर 600 फीट तक चला गया है. अब आलम यह है कि इन क्षेत्रों में रहने वाले लोग यह कह रहे हैं कि बिना खाना के तो रह सकते हैं, लेकिन बिना पानी जिंदा रहना मुश्किल है. इधर, इन क्षेत्रों में जल संकट से जूझ रहे लोग नगर निगम की ओर टकटकी लगाए बैठे हैं, जबकि नगर निगम का दावा है कि सभी क्षेत्रों में सुचारू रूप से जलापूर्ति चल रही है और टैंकर से भी दिन रात जलापूर्ति की जा रही है. ऐसे में पानी की घोर किल्लत नहीं है.


एक ओर नगर निगम संपूर्ण क्षेत्र में बेहतर जलापूर्ति किए जाने का दावा कर रही है तो दूसरी और जमीनी हकीकत कुछ और है और लोग अब पानी के लिए तरस रहे हैं. ऐसे में वक्त रहते अगर पानी के जुगत की कोई ठोस व्यवस्था नहीं की गई तो आगे आने वाले दिनों में स्थिति और विकराल हो जाएगी.

Last Updated : Jun 6, 2019, 12:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details