झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / briefs

पारिवारिक रिश्तों की डोर ना टूटे, इसके लिए रांची व्यवहार न्यायालय में विशेष मध्यस्था केंद्र का आयोजन

झारखंड उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार रांची व्यवहार न्यायालय में टूटते पारिवारिक रिश्तों को बचाने के उद्देश्य पर तीन दिवसीय विशेष मध्यस्था अभियान चलाया गया. कुटुंब न्यायालय से 77 लंबित मामले इस विशेष मध्यस्था में शामिल किए गए हैं. जिसमें अब तक 37 मामलों का निष्पादन सफलतापूर्वक कर लिया गया है.

By

Published : Mar 13, 2019, 5:09 PM IST

विशेष मध्यस्था का आयोजन

रांची: झारखंड उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार रांची व्यवहार न्यायालय में टूटते पारिवारिक रिश्तों को बचाने के उद्देश्य पर तीन दिवसीय विशेष मध्यस्था अभियान चलाया गया. इस विशेष मध्यस्था आयोजन का बुधवार को अंतिम दिन है. कुटुंब न्यायालय से 77 लंबित मामले इस विशेष मध्यस्था में शामिल किए गए हैं. जिसमें अब तक 37 मामलों का निष्पादन सफलतापूर्वक कर लिया गया है.


इस तीन दिवसीय विशेष मध्यस्था अभियान के अंतिम दिन भी लोग अपने मामलों के निष्पादन के लिए काफी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. ताकि रिश्तों की डोर को एक नई विश्वास और मजबूती दे सकें. विशेष मध्यस्थ केंद्र के द्वारा परिवार के टूटते रिश्ते को जोड़ने के लिए दोनों पक्षों को पूरी तरह से समझा बुझाकर रिश्ते की अहमियत को बता कर संतुष्ट भी किया जा रहा है. ताकि आपसी परिवारिक संबंध हमेशा के लिए बना रहे.

विशेष मध्यस्था का आयोजन


बदलते परिवेश और भागदौड़ के जीवन में इस मजबूत पारिवारिक रिश्ते को कमजोर बना रहे हैं. भाई-भाई में टकराव उत्पन्न हो रहा है, पति-पत्नी में कलह उत्पन्न हो रहा है, बच्चे, मां-बाप से दूर हो रहे हैं. इन तमाम रिश्तों को मजबूती देने के लिए झारखंड उच्च न्यायालय के निर्देश के अनुसार समय-समय पर विशेष मध्यस्था शिविर का आयोजन किया जाता रहा है. इस विशेष मध्यस्था से कई घर को टूटने से बचाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details