झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / briefs

ओडिशा से हजारीबाग के लिए चला चावल 10 महीने बाद पहुंचा, जानवरों के खाने लायक भी नहीं बचा अनाज

लापता होने की बात आपने कई बार सुनी होगी, लेकिन चावलों से भरा रेलवे का रैक गायब हो जाए तो आप क्या कहेंगे? कुछ ऐसा ही नजारा हजारीबाग में देखने को मिला है, जहां लगभग 1300 बोरी चावल ट्रेन के माध्यम से हजारीबाग पहुंचना था, लेकिन यह बोगी पिछले 10 महीने से लापता थी.

By

Published : Mar 1, 2019, 10:04 PM IST

सूरज सोरेन असिस्टेंट मेडिकल ऑफिसर रेलवे

हजारीबाग: लापता होने की बात आपने कई बार सुनी होगी, लेकिन चावलों से भरा रेलवे का रैक गायब हो जाए तो आप क्या कहेंगे? कुछ ऐसा ही नजारा हजारीबाग में देखने को मिला है, जहां लगभग 1300 बोरी चावल ट्रेन के माध्यम से हजारीबाग पहुंचना था, लेकिन यह बोगी पिछले 10 महीने से लापता थी.

सूरज सोरेन असिस्टेंट मेडिकल ऑफिसर रेलवे


चावल ओडिशा के बर्गर से हजारीबाग के लिए पिछले साल अप्रैल में चला, लेकिन 10 महीने बाद वह हजारीबाग रेलवे स्टेशन पहुंचा. जब यह चावल पहुंचा और जांच किया गया तो चावल खराब हो चुका है. चावल में कीड़े लग चुके हैं. अब एफसीआई ने साफ तौर से कहां है कि चावल खराब है और वह चावल का उठाव नहीं किया जाएगा.


इस बात को लेकर रेलवे प्रशासन की ओर से कार्रवाई जांच शुरू की गई है. बरकाकाना से मेडिकल ऑफिसर बुलाए गए साथ ही धनबाद से भी अधिकारी हजारीबाग पहुंचे हैं. जांच के दौरान पाया कि अधिकांश बोरे खराब हो चुके हैं और जो बचे हुए अनाज है उसकी स्थिति ठीक नहीं है. ऐसे में खराब अनाज जानवर को भी खिलाने के लायक नहीं है. इस कारण सड़े अनाज को जमीन में गाड़ दिया गया. शेष अनाज के उठाव के लिए एफसीआई को कहा गया है, लेकिन एफसीआई ने कहा कि जब तक फूड इंस्पेक्टर की ओर से सर्टिफिकेट नहीं दी जाएगी तब तक अनाज का उठाव नहीं होगा.


ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि सरकारी लापरवाही के कारण गरीबों का अनाज बर्बाद हो गया और उसे जमीन में गाड़ देना पड़ा. 1300 बोरा अनाज में से 150 बोरा अनाज खराब हो चुका है, जिसे जेसीबी के माध्यम से जमीन में गाड़ दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details