झारखंड

jharkhand

By

Published : Mar 9, 2019, 7:00 PM IST

ETV Bharat / briefs

'दो बूंद जिंदगी की' 10 मार्च को बच्चों को जरूर पिलाएं पोलियो, जागरूकता के लिए निकाली गई रैली

जिले में 10 मार्च को शून्य से पांच वर्ष तक 4 लाख 26 हजार बच्चों को प्लस पोलियो की खुराक देने का लक्ष्य रखा गया. स्वास्थ्य विभाग की ओर से सिविल सर्जन कार्यालय से जागरूकता रैली निकाली गई.

पल्स पोलियो की जागरूकता रैली

धनबाद: राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के मौके पर जिले में 10 मार्च को शून्य से पांच वर्ष तक 4 लाख 26 हजार बच्चों को प्लस पोलियो की खुराक देने का लक्ष्य रखा गया. स्वास्थ्य विभाग की ओर जागरूकता रैली के माध्यम से बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने की अपील गई है.


स्वास्थ्य विभाग की ओर से सिविल सर्जन कार्यालय से जागरूकता रैली निकाली गई. रैली में नर्से हाथों में तख्तियां लेकर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने की लोगों से अपील करतीं नजर आईं. सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक बूथों पर पोलियो की खुराक देने की व्यवस्था की गई है.


कुल 1,902 टीम इसकी सफलता के लिए बनाई गई है. जिले में 1,902 बूथों में 1,130 बूथ शहरी क्षेत्र में हैं. जबकि 772 बूथ ग्रामीण इलाके में स्थापित की गई है. सिविल सर्जन डॉ प्रदीप बास्की ने बताया कि पिछले 8 सालों से पोलियो के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं. यह स्थिति यूं ही बनी रहे इसलिए प्लस पोलियो अभियान चलाया जा रहा है.

पल्स पोलियो की जागरूकता रैली


वहीं, एमओ डॉ आलोक विश्वकर्मा ने बताया कि हमारे यहां पोलियो जड़ से समाप्त हो चुका है. लेकिन हमारे पड़ोसी देशों में अब भी पोलियो के मामले सामने आ रहे है. पड़ोसी देशों से पोलियो हमारे देश मे पांव न पसारे इसलिए यह अभियान चलाया जा रहा है. हर साल यह अभियान दो चरणों मे होता था. लेकिन इस बार यह एक चरण में हो रहा है. उन्होंने लोगों से अपने बच्चे को बूथों पर पोलियो की खुराक पिलाने की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details