झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 29, 2020, 5:55 PM IST

ETV Bharat / briefs

पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी का विरोध, झारखंड के कई जिलों में हो रहा प्रदर्शन

पेट्रोल-डीजल के दामों में लगभग तीन सप्ताह से लगातार हो रही वृद्धि और कोरोना संकट के चलते आम आदमी की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है. ऐसे समय में केंद्र सरकार की ओर से किए जा रहे मूल्य वृद्धि के विरोध में सोमवार को देवघर, दुमका, रामगढ़ और जमशेदपुर समेत सभी जिले में प्रदर्शन किया गया.

petrol diesel
petrol diesel

देवघर, दुमका, रामगढ़, जमशेदपुर:देश में लगातार पेट्रोल और डीजलों के दामों में बढ़ोतरी को लेकर विरोध किया जा रहा है. सोमवार को देवघर जिले में स्थानीय टावर चोक पर जिला कांग्रेस कमिटी ने गांधी प्रतिमा के सामने एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर विरोध दर्ज किया है. इसी के साथ दुमका जिले में भी कांग्रेस ने विरोध मार्च निकालाकर विरोध प्रदर्शन किया. वहीं रामगढ़ और जमशेदपुर जिले में भी लगातार पेट्रोल और डीजलों के दामों में बढ़ोतरी के लिए प्रदर्शन किया जा रहा है.

पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन

देवघर में क्षेत्रीय पार्टी ने पीएम का फूंका पुतला
देवघर डीजल-पेट्रोल में लगातार कीमतों में हुई वृद्धि के खिलाफ लगातार जहां क्षेत्रीय पार्टी प्रधानमंत्री का पुतला दहन कर डीजल-पेट्रोल में हुई कीमतों में वृद्धि को लेकर आंदोलन कर रहे है. वहीं सोमवार को स्थानीय टावर चोक पर देवघर जिला कांग्रेस कमिटी ने गांधी प्रतिमा के समक्ष एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर विरोध दर्ज करा रहा है. वहीं कई कोंग्रेसी कार्यकर्ताओं ने सरकार विरोधी नारेबाजी कर डीजल-पेट्रोल में हुई वृद्धि को वापस लेने की मांग कर रहे है.

जिला कोंग्रेस कमिटी के जिला अध्यक्ष ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में गिरावट आई है. ऐसे में अपने देश मे लगातार डीजल-पेट्रोल की कीमतों में सरकार इजाफा कर रही है, जिससे आम जनता और किसानों पर बोझ बनते जा रही है. ऐसे में मुख्यालय में धरना प्रदर्शन किया जा रहा है और आगामी 2 जुलाई से सभी प्रखंड कार्यालय में धरना प्रदर्शन के माध्यम से आंदोलन जारी रहेगा, जबतक की निर्धारित दर तय नहीं किया जाएगा.

पेट्रोल-डीजल के दाम को लेकर विरोध प्रदर्शन


इसे भी पढ़ें-अखिल भारतीय नाई संघ ने किया विरोध-प्रदर्शन, सरकार से सैलून और पार्लर खोलने की मांग

दुमका में केंद्र सरकार को बताया जनविरोधी
पेट्रोल और डीजल के मूल्य में वृद्धि को लेकर सोमवार को जिले में विपक्षी पार्टियों की तरफ से विरोध प्रदर्शन किया गया. एक ओर जहां कांग्रेस ने विरोध मार्च निकाला और पेट्रोलियम पदार्थों के मूल्य में वृद्धि को वापस लेने की मांग की. उन्होंने केंद्र सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की. वहीं दूसरी ओर राष्ट्रीय जनता दल ने साईकिल रैली निकालकर पेट्रोल-डीजल के मूल्य वृद्धि पर विरोध जताया.

इस मौके पर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष श्यामल किशोर सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच केन्द्र सरकार ने पेट्रोल डीजल का मूल्य बढ़ा दिया गया है. यह साबित करता है कि केंद्र सरकार जनविरोधी है, क्योंकि अभी ये वक्त लोगों को मदद करने का था जबकि पेट्रोल-डीजल के मूल्य वृद्धि कर मोदी सरकार उन्हें परेशान कर रही है. राष्ट्रीय जनता दल के दुमका जिलाध्यक्ष अमरेंद्र कुमार यादव ने कहा कि पेट्रोल-डीजल का सीधा प्रभाव आम जनजीवन पर पड़ता है. किसान भी परेशान है और नरेंद्र मोदी जन विरोधी, किसान विरोधी है.

रामगढ़ में सुभाष चौक के समीप एक दिवसीय धरना प्रदर्शन
रामगढ़ जिला कांग्रेस की तरफ से प्रदेश कमेटी के निर्देश पर सुभाष चौक के समीप एक दिवसीय धरना दिया गया. धरना पेट्रोलियम पदार्थों में लगातार हो रही मूल वृद्धि को लेकर दिया गया है. यहां मौजूद सभी वक्ताओं ने कहा कि जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के मूल्य कम हैं, तो देश मे दाम अगर ऐसे ही बढ़ते रहे तो और उग्र आंदोलन किया जाएगा.

पेट्रोलियम मूल्य वृद्धि के खिलाफ कांग्रेस ने केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ हमला तेज कर दिया है. विरोध प्रदर्शन का उद्देश्य ईंधन मूल्य वृद्धि के कारण जनता को हो रही परेशानी को सामने लाना और भाजपा की नीतियों और कार्यक्रमों की कलई खोलना भी है. जिला मुख्यालयों में धरने के बाद कांग्रेस के नेता राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपेंगे.

केंद्र सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन


इसे भी पढ़ें-पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ कांग्रेस का धरना, कहा- मोदी सरकार में न देश सुरक्षित न ही आम लोग


जमशेदपुर में कांग्रेसियों का विरोध प्रदर्शन जारी
पेट्रोल-डीजल के मूल्यों में अप्रत्याशित बढोत्तरी और मोदी सरकार के तरफ से किए गए जबरन वसूली को रोकने के लिए कांग्रेसियों का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी क्रम में सोमवार को कांग्रेसियो ने जिले के उपायुक्त कार्यालय में प्रदर्शन किया. इस दौरान केन्द्र सरकार के खिलाफ नारे भी लगाए. उसके के बाद कांग्रेसियों का प्रतिनिधि मंडल जिले के उपायुक्त रविशंकर शुक्ला से मुलाकात की और चार सुत्री मांगों की एक ज्ञापन राष्ट्रपति के नाम सौंपा.

राष्ट्रपति के नाम सौंपा ज्ञापन
राष्ट्रपति के नाम सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि लाॅकडाउन के पिछले 3 माह के दौरान पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले केंद्रीय उत्पाद शुल्क और कीमतों में बार-बार की गई अनुचित बढ़ोतरी ने भारत के नागरिकों को असीम पीड़ा और परेशानी दी है. जहां एक तरफ देश स्वास्थ और आर्थिक महामारी से लड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमतों और उस पर लगने वाले उत्पाद शुल्क को बार-बार बढ़ाकर इस मुश्किल वक्त में मुनाफाखोरी कर रही है. मोदी सरकार एक साजिश के तहत लोगों से पेट्रोल का दाम बढ़ाकर वसूल रही है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details