झारखंड

jharkhand

मतगणना के दिन पहले होगी पोस्टल बैलेट की काउंटिंग, अधिकारियों को दी गई ट्रेनिंग

By

Published : May 20, 2019, 5:12 PM IST

हजारीबाग में पोस्टल बैलेट की मतगणना को लेकर अधिकारियों को ट्रेनिंग दिया गया है. इसके तहत वोटों की गिनती के लिए अलग से टीम तैयार की गई है और वोटों की गिनती बाजार समिति में होगा.

पोस्टल बैलेट की काउंटिंग ट्रेनिंग

हजारीबाग: 23 मई को ईवीएम में बंद हजारीबाग लोकसभा सीट के लिए प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा. इसके तहत वोटों की गिनती के लिए अलग से टीम तैयार की गई है और वोटों की गिनती बाजार समिति में होगा.


हजारीबाग में पोस्टल बैलेट की मतगणना को लेकर अधिकारियों को ट्रेनिंग दिया गया है. उन्हें बताया गया कि किस तरह से बैलेट को गिनना है और यह भी बताया गया कि कौन-कौन से बैलेट किस स्थिति में निरस्त होंगे. ट्रेनिंग के दौरान बैलेट को कैसे स्कैन किया जाएगा, इसकी भी विस्तृत जानकारी दी गई. इसके लिए अलग से टेबल की व्यवस्था की जाएगी. 23 मई को सुबह 8:00 बजे तक बैलेंस रिसीव किया जाएगा और 8:00 बजे से ही पोस्टल बैलट की गिनती शुरु की जाएगी.


ट्रेनिंग के दौरान अधिकारियों ने बताया पोस्टल बैलेट की मतगणना से पहले सुनिश्चित करें कि दोनों लिफाफा में बैलट पेपर क्रमांक अंकित किया गया है या नहीं. यदि दोनों लिफाफा में क्रमांक नहीं है तो ऐसे बैलट को निरस्त माना जाएगा. इसके पश्चात लिफाफे से निकले फॉर्म में वोटर का नाम वोटर का मतदाता क्रमांक संख्या और अधिकारी का हस्ताक्षर और मुहर देखा जाएगा.

जानकारी देते प्रोजेक्ट ऑफिसर


अधिकारी के हस्ताक्षर के साथ-साथ उनका पद और नाम भी चेक किया जाएगा. अगर किसी भी विवरण में कोई भी कमी पाया गया तो उस बैलेट पर रिजेक्ट की मुहर लगा कर अलग रख दिया जाएगा. उपरोक्त सभी जानकारियों की पूर्ति होने के पश्चात लिफाफे के अंदर बैलेट को निकाला जाएगा. यदि बैलेट कटा-फटा यह फोटोकॉपी जैसा प्रतीत होता है तो तुरंत उसे निरस्त किया जाएगा. एक ही उम्मीदवार के सामने सही का निशान लगा बैलेट मान्य होगा. यदि किसी मतदाता ने एक उम्मीदवार के सामने सही और अन्य के सामने गलत का निशान लगाया है तो वह बैलट भी निरस्त किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details