झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / briefs

हिंडाल्को के मूरी प्लांट में दुर्घटना की हो सीबीआई जांच, झामुमो विधायक ने लिखा गवर्नर और सीएम को पत्र

राजधानी रांची के मूरी में हिंडाल्को प्लांट के कास्टिक तालाब में हुए हादसे की झारखंड मुक्ति मोर्चा ने सीबीआई जांच की मांग की है. सिल्ली से पार्टी की विधायक सीमा देवी ने इस बारे में गवर्नर द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास को पत्र लिखकर घटना में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की है.

By

Published : Apr 12, 2019, 7:43 PM IST

फाइल फोटो

रांची: राजधानी रांची के मूरी में हिंडाल्को प्लांट के कास्टिक तालाब में हुए हादसे की झारखंड मुक्ति मोर्चा ने सीबीआई जांच की मांग की है. सिल्ली से पार्टी की विधायक सीमा देवी ने इस बारे में गवर्नर द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास को पत्र लिखकर घटना में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की है.


शुक्रवार को मुख्यमंत्री सचिवालय और राज्यपाल सचिवालय को भेजे गए पत्र में जेएमएम ने कहा है कि कास्टिक तालाब में 500 फीट ऊंचाई तक घातक का कास्टिक जमा किया गया था और इसको हटाने के लिए 4 महीने पहले ही उन्होंने फैक्ट्री के प्रबंधन को पत्र भी लिखा था. सीमा देवी ने कहा है कि इस खतरे के प्रति आगाह भी कराया गया था, लेकिन फैक्ट्री प्रबंधन में उस जमीन को सुरक्षित स्थल बता कर उनकी मांग को खारिज कर दी.


ठेका कंपनी के खिलाफ हो कार्रवाई
विधायक ने कहा है कि 9 अप्रैल को कास्टिक का टीला पूरी तरह जमीन में धंस गया. इसलिए इस मामले में फैक्ट्री मैनेजमेंट को हादसे का दोषी मानते हुए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए. 8 बिंदुओं के पत्र में झामुमो विधायक ने कहा कि जिस ठेका कंपनी को तालाब के किनारे दीवार बनाने का ठेका दिया गया था. उसके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए. साथ ही जहरीले कास्टिक मड को 2 महीने के अंदर पूरी तरह से हटवाया जाए ताकि बारिश से पहले वहां इलाका साफ हो जाए.


प्रदूषण विभाग पर भी सवाल
सीमा देवी ने कहा कि अगर ऐसा नहीं किया गया तो उसका दुष्प्रभाव स्वर्णरेखा नदी और चांडिल डैम में देखने को मिलेगा. प्रदूषण विभाग पर उंगलियां उठाते हुए विधायक ने कहा कि वह भी इस तालाब को लेकर हिंडाल्को को क्लीन चिट देता रहा है. उसके खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए.


उन्होंने कहा कि अभी तक घटना में मारे गए श्रमिकों की संख्या तक नहीं पता चल पाया है. दैनिक मजदूरों का आंकड़ा भी फैक्ट्री ने नहीं रखा है. इसमें श्रम विभाग की भी कहीं न कहीं लापरवाही झलकती है. साथ ही उन्होंने रेलवे पर पर भी सवाल खड़े किए और कहा कि रेल लाइन के बगल में 500 फीट ऊंचा कास्टिक का विशाल टीला खड़ा हो गया और रेलवे इस मामले में मौन रहा है. झामुमो विधायक ने सीधे तौर पर उन सभी बिंदुओं के आलोक में पूरे मामले की सीबीआई जांच की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details