झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / briefs

सपनों की उड़ान लिए जापान रवाना हुई पुष्पा, कस्तूरबा विद्यालय बुंडू की छात्रा विदेश में करेगी भारत का प्रतिनिधित्व

रांची से सटे बुंडू की रहने वाली 12वीं की छात्रा पुष्पा कुमारी ने एक बार फिर अपने टैलेंट का लोहा मनवाया है. कस्तूरबा बालिका विद्यालय की छात्रा पुष्पा 20 अप्रैल से 24 अप्रैल तक जापान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक कार्यशाला में हिस्सा लेगी. पुष्पा शनिवार को जापान के लिए रवाना हो गई है.

By

Published : Apr 20, 2019, 10:47 PM IST

फाइल फोटो

रांची: राजधानी रांची से सटे बुंडू की रहने वाली 12वीं की छात्रा पुष्पा कुमारी ने एक बार फिर अपने टैलेंट का लोहा मनवाया है. कस्तूरबा बालिका विद्यालय की छात्रा पुष्पा 20 अप्रैल से 24 अप्रैल तक जापान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक कार्यशाला में हिस्सा लेगी. पुष्पा शनिवार को जापान के लिए रवाना हो गई है.


बता दें कि यह वहीं छात्रा है जिसने दिल्ली आईआईटी में इंस्पायर अवॉर्ड और जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी के तहत विभिन्न पुरस्कारों से नवाजी जा चुकी है. जापान साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट और भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विज्ञान विभाग भारत सरकार के संयुक्त एक्सचेंज प्रोग्राम सकुरा साइंस एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय बुंडू की छात्रा पुष्पा कुमारी जापान रवाना हो गई.
पुष्पा 20 अप्रैल से 24 अप्रैल तक भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. पुष्पा को विभिन्न नोबेल पुरस्कार के विजेता वैज्ञानिक को से रूबरू होने का मौका भी मिलेगा. दरअसल, पुष्पा जापान में अपने प्रदेश, देश, संस्कृति और अपने विद्यालय के बारे में प्रेजेंटेशन देगी. पुष्पा कुमारी कस्तूरबा विद्यालय की कक्षा 12वीं की छात्रा है. पुष्पा ने अपने गाइड शिक्षक शशिकांत मिश्रा के निर्देशन में झारखंड में कुपोषण की समस्या के मद्देनजर सस्ता वाला बाल अमृत नामक बेबी फूड तैयार किया है.


मात्र 59 रुपए में ये प्रोडक्ट, ब्रांडेड प्रोडक्ट का मुकाबला कर सकता है. पुष्पा को पिछले दिनों विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से आयोजित आईआईटी दिल्ली में इंस्पायर अवॉर्ड और जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी के तहत विभिन्न पुरस्कारों से नवाजा चुका है. इसकी दो बहन और एक भाई है. पुष्पा काफी गरीब परिवार से है, लेकिन टैलेंट की कोई कमी नहीं है. इस होनहार छात्रा ने झारखंड के साथ-साथ देश का नाम भी रोशन किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details