झारखंड

jharkhand

डीडीसी ने मांडर प्रखंड में विकास योजनाओं की ली जानकारी, कम मानव दिवस सृजन पर रोजगार सेवकों से मांगा स्पष्टीकरण

By

Published : Sep 22, 2020, 9:51 PM IST

रांची के मांडर प्रखंड पहुंचकर डीडीसी अनन्य मित्तल ने विकास योजनाओं की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने कम मानव दिवस सृजन को लेकर ग्राम रोजगार सेवकों को स्पष्टीकरण का निर्देश दिया है. वहीं, सभी पंचायत को लक्ष्य के अनुरूप प्रतिदिन मानव दिवस सृजन का निर्देश दिया है.

DDC reviewed development plans in Mandar block of Ranchi
डीडीसी ने मांडर प्रखंड में विकास योजनाओं की समीक्षा की

रांचीःमांडर प्रखंड पहुंचकर डीडीसी अनन्य मित्तल ने विकास योजनाओं की मंगलवार को समीक्षा की. उन्होंने विशेष रूप से मनरेगा योजना की समीक्षा के क्रम में कम मानव दिवस सृजन के कारण मांडर, कैंबो, मलती पंचायत के ग्राम रोजगार सेवकों को स्पष्टीकरण का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें-मानसून सत्र LIVE : श्रमिक संहिता से जुड़े तीन विधेयकों को मिली मंजूरी

इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी पंचायत लक्ष्य के अनुरूप प्रतिदिन मानव दिवस सृजन करें. उन्होंने कहा कि जिन मजदूरों का खाता पीएफएमएस से रिजेक्ट कर दिया गया है उसे 1 सप्ताह के अंदर सुधार कर एमआईएस में फ्रीज करें. डीडीसी ने कहा कि प्रत्येक टोला में एक-एक सोकपिट और कंपोस्ट पिट की योजना और प्रत्येक पंचायत में 5 रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर की योजना ली जाए.

उन्होंने निर्देश दिया कि सभी प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण में मनरेगा से 95 मानव दिवस चरणबद्ध तरीके से दिया जाए. ग्राम रोजगार सेवकों को संबोधित करने के समय उन्होंने कहा कि ग्राम रोजगार सेवक टोला-टोला में जाकर लोगों को जागरूक करें. मनरेगा की महत्ता को उनको समझाएं, ताकि लोगों का विश्वास मनरेगा के प्रति बढ़े. उनके टोला में उनके गांव में ही काम मिले जिससे अधिक से अधिक संख्या में मानव दिवस का सृजन किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details