झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / briefs

गिरिडीहः अस्पताल में प्रसूता को नहीं मिला भोजन, प्रसव के नाम पर पैसे मांगने का भी आरोप

गिरिडीह में बेंगाबाद सामुदायिक अस्पताल में प्रसूता को अस्पताल प्रबंधन की ओर से भोजन नहीं दिए जाने का मामला प्रकाश में आया है. वहीं, परिजनों ने कर्मचारियों पर प्रसव के नाम पर पैसे की मांग किये जाने का आरोप भी लगाया है.

By

Published : Oct 5, 2020, 8:29 PM IST

case-of-not-providing-food-to-maternity-in-bengabad-giridih
अस्पताल में प्रसूता को नहीं मिला भोजन

गिरिडीहःजिला के बेंगाबाद सामुदायिक अस्पताल में प्रसूता को अस्पताल प्रबंधन की ओर से भोजन नहीं दिए जाने का मामला प्रकाश में आया है. वहीं, प्रसव के नाम पर परिजनों से पैसे की मांग किए जाने की बात भी सामने आई है. परिजनों ने बताया कि दोपहर में प्रसूता को अस्पताल की ओर से भोजन उपलब्ध नहीं कराया गया, जिस कारण उन्हें बाहर से खाना मंगवा कर खाना पड़ा. इस दौरान परिजनों ने अस्पताल के स्वास्थ्यकर्मी पर प्रसव करने के नाम पर पैसे मांगने का आरोप भी लगाया है. प्रखंड के हरिला से आई दो प्रसूता के परिजनों ने इस बाबत जानकारी देते हुए कहा कि सोमवार की सुबह प्रसूता को अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन दोपहर का समय निकल जाने के बाद भी उन्हें भोजन नहीं दिया गया.

अस्पताल में प्रसूता को नहीं मिला भोजन

ये भी पढ़ें-गिरिडीह: कोलकाता से बिहार जा रही गाड़ी पलटी, दो की मौत, 5 घायल

पूर्व में भी मिल चुकी है शिकायत

कुछ दिन पूर्व भी अस्पताल कर्मियों के प्रसव के नाम पर पैसे वसूली का मामला तूल पकड़ा था, जिसके बाद दोषी पाए जाने पर एक एएनएम के ऊपर विभागीय कार्रवाई भी की गई थी. इतना ही नहीं अस्पताल प्रबंधन समिति की बैठक में भी गांडेय विधायक डॉ सरफराज अहमद और प्रखंड प्रमुख रामप्रसाद यादव ने प्रसव के नाम पर पैसे लिए जाने की शिकायत पर प्रसूता के परिजनों से मुद्रामोचन पर रोक लगाने की कड़ी हिदायत दी थी. बावजूद इसके अस्पताल कर्मी अपनी हरकत से बाज नहीं आ रहे हैं.

नहीं मिली है शिकायत करायी जाएगी जांच- चिकित्सा पदाधिकारी

इस बाबत अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संतोष कुमार से पूछने पर उन्होंने कहा कि अस्पताल में हर प्रसूता को नियमित भोजन दिया जाता है. अगर कोई मरीज अस्पताल का खाना नहीं लेना चाहते हैं तभी बाहर से खाना मंगाने की नौबत आती है. उन्होंने कहा कि किन पर परिस्थितियों में भोजन नहीं दिए जाने की बात कही जा रही है यह जांच का विषय है. उन्हें इस संबंध में कोई शिकायत नहीं मिली है. वहीं, पैसे की मांग किये जाने पर उन्होंने कहा कि सभी एएनएम और स्वास्थ्यकर्मियों के साथ बैठक कर सख्ती के साथ पैसे की मांग नहीं करने का आदेश दिया गया है. फिर भी किसी ने पैसे की मांग की है तो इसकी जांच करते हुए कठोर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details