झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / briefs

झारखंड में चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो अभियान की होगी शुरूआत, महिलाओं को किया जाएगा जागरूक

माहवारी की समस्याओं को लेकर महिलाओं और किशोरियों को जागरूक किया जाएगा, जिसके तहत यूनिसेफ और स्वच्छता एवं पेयजल विभाग ने झारखंड में चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो अभियान की शुरूआत करेगी.

By

Published : May 24, 2019, 5:26 PM IST

Updated : May 24, 2019, 6:00 PM IST

झारखंड के महिलाओं के लिए जागरूकता अभियान

रांची: महिलाओं में माहवारी की समस्या को लेकर झारखंड में चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो अभियान 28 मई से 27 जून 2019 तक चलाया जाएगा. जिसके तहत महिलाओं को माहवारी की समस्याओं को लेकर जागरूक किया जाएगा.

झारखंड के महिलाओं के लिए जागरूकता अभियान


इसी को लेकर स्वच्छ भारत मिशन एवं यूनिसेफ के प्रयास से महिलाओं को जागरूक करने का कदम उठाया जा रहा है और इसी के तहत महिलाओं और किशोरियों को जागरूक किया जा रहा है. यूनिसेफ और स्वच्छता एवं पेयजल विभाग के तरफ से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है.


पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की सचिव आराधना पटनायक ने कहा कि किशोरियों में माहवारी संबंधी अधिकतर समस्याएं उनके जानकारी के अभाव से होती है. जानकारी के अभाव के कारण महिलाएं और किशोरियां किसी से शेयर नहीं कर पाती, जिसके कारण समस्यांए उत्पनन हो जाती है.


उन्होंने बताया कि इस अभियान के माध्यम से महिलाओं और लोगों को जागरूक किया जाएगा कि माहवारी एक सामान्य प्रक्रिया है. जिससे हर महिला को हर महीने गुजरना पड़ता है. इसके लिए कई गलत धारणा है, जो लोगों के मन में होती है. इसे हम के जागरूकता जरिए दूर करेंगे.


इस मौके पर सचिव आराधना पटनायक के अलावा एम.डी.डब्लू.एस भारत सरकार के संयुक्त सचिव समीर कुमार, डॉ मधुलिहा जॉनाथन, सीएफओ यूनिसेफ झारखंड, अबू इमरान सहित कई अधिकारी एवं पदाधिकारी मौजूद रहे.

Last Updated : May 24, 2019, 6:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details