झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 25, 2019, 3:48 AM IST

ETV Bharat / briefs

लोहरदगा के 11,876 किसानों के खाते में भेजी गई राशि, बिना कर्ज के खेती में जुटेंगे किसान

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लोहरदगा के 11,876 किसानों के खाते में दूसरी किस्त की राशि भेजी गई है, जबकि कुल 33 किसानों के खाते में पहली किस्त की राशि भेजी गई.

जानकारी देते किसान

लोहरदगा: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिले के 11,876 किसानों के खाते में दूसरी किस्त की राशि भेजी गई है, जबकि कुल 33 किसानों के खाते में पहली किस्त की राशि भेजी गई. राष्ट्रीय स्तर के इस कार्यक्रम के तहत लोहरदगा में भव्य रूप से कार्यक्रम आयोजित करते हुए किसानों के खाते में पैसा हस्तांतरित करने पर उन्हें बधाई दी गई.

जानकारी देते किसान


पैसा मिलने पर किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. अब किसान बिना किसी कर्ज के खेती में जुट पाएंगे. खरीफ फसल से पहले किसानों के खाते में पैसा आ जाने से उन्हें आर्थिक रूप से काफी मजबूती मिली है. किसान सरकार की इस योजना से काफी राहत महसूस कर पा रहे हैं. किसानों का कहना है कि उन्हें पहले खेती के लिए कर्ज लेना पड़ता था. आज सरकार जो पैसा दे रही है वह इससे खेती कर पा रहे हैं और किसी से कर्ज भी लेना नहीं पड़ता.


किसान इस बात को लेकर भी खुश हैं कि अपनी छोटी सी जमीन पर भी वे खेती कर पाते हैं. सब्जियों और अन्य फसलों का उत्पादन कर अपने परिवार का गुजारा कर पा रहे हैं. नगर भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में उपायुक्त आकांक्षा रंजन की उपस्थिति में किसानों को योजना की जानकारी देने के साथ-साथ उन्हें योजना का लाभ भी प्रदान किया गया है. इस दौरान सैकड़ों की संख्या में किसानों को उपस्थिति भी रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details