हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने गृहणी सुविधा के अंतर्गत 209 परिवारों को बांटे निशुल्क गैस कनेक्शन

वीरेंद्र कंवर ने केंद्र सरकार के बजट की सराहना करते हुए कहा कि हर व्यक्ति को घर, पानी व एलपीजी गैस मोदी सरकार का मंत्र है. केंद्र के बजट में हिमाचल के हितों का विशेष ध्यान रखा गया है. केंद्रीय बजट के माध्यम से हिमाचल प्रदेश की आर्थिक मदद 6.3 प्रतिशत बढ़ी है. वहीं मनरेगा में राज्य को 9 प्रतिशत अतिरिक्त धन मिलेगा, जिससे गांव में बुनियादी ढांचा सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी.

By

Published : Jul 7, 2019, 1:43 AM IST

डिजाइन फोटो

ऊना: पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बंगाणा में गृहिणी सुविधा योजना के अतंर्गत 209 परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए. लाभार्थियों में टीहरा, बुढ़वार, थानाकलां, बंगाणा, हटली, लमलैहड़ी, झंबर, टांडा, बुहाणा, घरवासड़ा, खोली, टकोली, झारखड़ और जसाणा सहित अन्य ग्राम पंचायतों के परिवार शामिल रहे. वहीं वीरेंद्र कंवर ने केंद्र सरकार के बजट की सराहना करते हुए कहा कि हर व्यक्ति को घर, पानी व एलपीजी गैस मोदी सरकार का मंत्र है. केंद्र के बजट में हिमाचल के हितों का विशेष ध्यान रखा गया है. केंद्रीय बजट के माध्यम से हिमाचल प्रदेश की आर्थिक मदद 6.3 प्रतिशत बढ़ी है. वहीं मनरेगा में राज्य को 9 प्रतिशत अतिरिक्त धन मिलेगा, जिससे गांव में बुनियादी ढांचा सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत प्रदेश को 23 प्रतिशत अधिक बजट मिलेगा, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का जाल बिछाने में मदद मिलेगी.

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बजट में छोटे दुकानदारों एवं कारोबारियों को प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन पेंशन सुविधा के लाभ की घोषणा की गई है. डेढ़ करोड़ से कम सालाना कारोबार वाले देश के तीन करोड़ छोटे दुकानदार एवं कारोबारी इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. इससे हिमाचल के छोटे व्यापारी भी लाभान्वित होंगे. केंद्र की योजना का सीधा लाभ आम लोगों तक पहुंच रहा है. सब्सिडी का पैसा सीधे बैंक अकांउट में जा रहा है, जिससे लोगों को लाभ हो रहा है.

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार भी आम आदमी के कल्याण की दिशा में अनेकों योजनाएं चला रही है. आयुष्मान भारत योजना के दायरे से बाहर बचे लोगों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने के लिए जयराम सरकार हिमकेयर योजना चला रही है. हिम केयर योजना के लिए पंजीकरण की समयसीमा 10 जुलाई तक बढ़ा दी गई है. केंद्र ने उज्जवला योजना शुरू की, तो प्रदेश सरकार ने गृहिणी सुविधा योजना के माध्यम से छूटे हुए लोगों को निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान कर रही है.

ये भी पढ़ें- जहरीले पानी से लाखों मछलियों की मौत, फैक्ट्रियों से छोड़ा जा रहा नदी में 'जहर'

ABOUT THE AUTHOR

...view details