हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

'टीच ऊना' बनाएगा सरकारी स्कूलों को स्मार्ट, DC सहित 150 प्रशासनिक अधिकारी बनेंगे अध्यापक

कार्यक्रम की शुरुआत नवरात्रि के पहले दिन समूरकलां स्कूल से की गई, जिसे निजी स्कूल की तरह सम्बर्धन किया गया. जहां जिले के डीसी राकेश कुमार प्रजापति ने स्वयं विशेष क्लास लगाकर बच्चों को पढ़ाया और प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा बच्चों को पढ़ाने की योजना की शुरुआत भी की.

स्मार्ट कक्षाएं

By

Published : Apr 6, 2019, 6:19 PM IST

Updated : Apr 6, 2019, 6:24 PM IST

ऊनाः हिमाचल के ऊना में प्रशासन ने एक अच्छी पहल करते हुए डीसी सहित 150 प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा सरकारी स्कूलों में पढ़ाने का निर्णय लिया है. ये अधिकारी इसके लिए हर हफ्ते एक विशेष क्लास लगाएंगे. इस अनूठी पहल के तहत ऊना में सरकारी स्कूलों को भी चरणबद्ध रूप से प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर वाई फाई, सीसीटीवी कैमरे और स्मार्ट क्लास जैसी सुविधाओं से लैस किया जा रहा है.

समूरकलां स्कूल

इस अनूठी पहल को 'टीच ऊना' का नाम दिया गया है. प्रशासन के मुताबिक इस योजना का उद्देश्य बच्चों को सरकारी स्कूलों में ही निजी स्कूलों जैसी सुविधा देकर बेहतर करियर बनाने में जरूरी सहयोग करना है. जिसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ कैरियर काउंसलिंग भी की जाएगी. यही नहीं, इसके तहत बच्चों को पढाई के साथ-साथ मनोरंजन के साधन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं.

जानकारी देते डीसी ऊना,राकेश कुमार प्रजापति

डीसी ऊना राकेश प्रजापति ने बताया कि पहले चरण में जिला के सभी शिक्षा खंडों में 6 स्कूल बनाने की योजना तैयार की गई है. डीसी ऊना ने कहा कि इस योजना से सरकारी स्कूलों की तरफ अविभावकों का रुझान बढ़ेगा वहीं, शिक्षा के स्तर में भी सुधार होगा.

Last Updated : Apr 6, 2019, 6:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details