हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Dec 5, 2020, 6:24 PM IST

ETV Bharat / state

ऊना में दो दिवसीय कला उत्सव संपन्न, ऑनलाइन माध्यम से हुआ आयोजन

जिला स्तरीय कला उत्सव का समापन ऑनलाइन हुआ, जिसमें जिलाभर के सरकारी एवं निजी विद्यालयों के कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों ने भाग लिया.

photo
फोटो

ऊना: दो दिवसीय जिला स्तरीय कला उत्सव का समापन हो गया है. इस कला उत्सव का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से किया गया, जिसमें जिलाभर के सरकारी एवं निजी विद्यालयों के कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों ने भाग लिया. यह जानकारी जिला परियोजना अधिकारी समग्र शिक्षा देवेंद्र चौहान ने दी.

इन प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

देवेंद्र चौहान ने बताया कि कला उत्सव में शास्त्रीय संगीत गायन व वादन, लोक संगीत गायन व वादन, लोक नृत्य, द्विआयमी व त्रिआयामी दृश्य कलाओं जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. प्रतियोगिताओं का मूल्यांकन विषय अनुभवी अध्यापकों द्वारा किया गया. उन्होंने बताया कि इन प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान पर रहे प्रतिभागी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे और इस बारे उन्हें दूरभाष पर सूचित कर दिया जाएगा.

यह रहा प्रतियोगिताओं का परिणाम
देवेंद्र चौहान ने बताया कि शास्त्रीय संगीत गायन में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की सिमरन कौर प्रथम रही. पारंपरिक लोक संगीत गायन प्रतियोगिता के बालिका वर्ग में रावमापा की छात्रा अंजू प्रथम, रावमापा ठठल की छा़त्रा मेहविश द्वितीय, माउंट कार्मेल स्कूल की छात्रा आर्य पांडे तृतीय स्थान पर रही.

पारंपरिक लोक संगीत वादन प्रतियोगिता में ये रहे विजेता

पारंपरिक लोक संगीत वादन में बालकों के वर्ग में माउंट कार्मेल स्कूल का प्रियांश सैणी प्रथम स्थान पर रहा, जबकि छात्राओं के वर्ग में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ठठल की वंशिका प्रथम स्थान पर रही. शास्त्रीय संगीत वादन में डीएवी सैंटनरी पब्लिक स्कूल का आदर्श कुमार प्रथम रहा, जबकि शास्त्रीय नृत्य की बालिकाओं की प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ऊना की नंदिनी प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तलाई की कल्पना द्वितीय और थानाकलां की तमन्ना ने तृतीय स्थान हासिल किया.

लोक नृत्य प्रतियोगिता में ये रहे विजेता

लोक नृत्य प्रतियोगिता के बालिका वर्ग में डीएवी पब्लिक स्कूल की छात्रा आरुषि प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भैरा की पायल चांदला द्वितीय और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की प्राइसी ठाकुर तृतीय स्थान पर रही तो वहीं लड़कों के वर्ग में त्यूड़ी का जगजीत सिंह प्रथम रहा.

दृश्य कला द्वी आयामी प्रतियोगिता में लड़कों में जेएनवी पेखूबेला का मुकुल प्रथम और बालिकाओं में माउंट कार्मेल स्कूल की मुस्कान ठाकुर प्रथम और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जसाणा की हेमपुष्पा ने द्वितीय स्थान हासिल किया.

त्रिआयामी दृश्य कला प्रतियोगिता में ये रहे विजेता

त्रिआयामी दृश्य कला के बालिका वर्ग में त्यूड़ी की ईशा प्रथम और एसडी स्कूल संतोषगढ़ की रेवा दूसरे स्थान पर रही, जबकि लड़कों के वर्ग में त्यूड़ी का शिव कुमार प्रथम स्थान पर रहा. स्थानीय खिलौने बनाने की प्रतियोगिता में तनोह की कामाक्षी ने प्रथम स्थान हासिल किया है.

कोरोना काल के चलते इस वर्ष की आयोजन ऑनलाइन माध्यम से किया गया, जिसमें छात्रों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details