हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

गुरु रविदास ने मानवता को समता, समभाव, सेवा एवं सद्भावना का मंत्र दिया: कंवर

By

Published : Feb 27, 2021, 9:55 PM IST

Updated : Mar 16, 2021, 1:30 PM IST

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि रामगढ़धार पेयजल योजना के सुधारीकरण पर 14 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं. जिसके तहत 40 टैंकों का निर्माण किया जा रहा है. इसके अन्तर्गत गांव पुरोइयां, मंदली, बुडवार, थड़ा, मकरैड़ में टैंक निर्मित किये जा रहे हैं.

मंत्री वीरेन्द्र कंवर
फोटो

ऊना : संत रविदास जयंती पर कुटलैहड़ विधानसभा के अन्तर्गत ग्राम पंचायत हण्डोला में कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम का आयोजन गुरु रविदास सभा भवौर साहिब मन्दिर कमेटी की ओर से किया गया. कार्यक्रम में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने शिरकत की.

पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि संत गुरु रवि दास ने मानवता को समता, समभाव, सेवा एवं सद्भावना का गुरूमंत्र देकर एक आदर्श समाज के निर्माण की प्रेरणा दी और ईश्वर के प्रति अपने असीम प्रेम को दर्शाते हुए. उन्होंने सामुदायिक और सामाजिक जीवन के सुधार के लिए अपनी कविताओं और लेखनों के माध्यम से विविध प्रकार की शिक्षाएं और संदेश दिए.

संत गुरु रविदास ने समाज को भाईचारे व श्रम का संदेश दिया

वीरेन्द्र कंवर ने बताया कि पुरातन काल में भारत अपनी सनातनी समृद्ध व वैभवशाली संस्कृति से परिपूर्ण था और हमारी संस्कृति के स्वाभाव में कहीं भी ऊंच-नीच अथवा छुआछूत का भाव नहीं था, लेकिन बाहरी आक्रमणकारियों ने हमारे ज्ञान-विज्ञान व धार्मिक साहित्य को नष्ट किया. उन्होंने कहा कि संत गुरू रविदास ने अपने जीवन काल में सामाजिक कुरीतियों का जमकर विरोध किया तथा समाज को बराबरी, बंधुत्व, भाईचारे व श्रम का संदेश दिया. उन्होंने कहा कि गुरू रविदास की वाणी और विचार हमेशा एक बेहतर समतामूलक समाज के निर्माण के ही रहे.

रामगढ़धार पेयजल योजना के सुधारीकरण पर 14 करोड़ रुपये खर्च

क्षेत्र के विकास का उल्लेख करते हुए वीरेन्द्र कंवर ने बताया कि रामगढ़धार पेयजल योजना के सुधारीकरण पर 14 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं. जिसके तहत 40 टैंकों का निर्माण किया जा रहा है. इसके अन्तर्गत गांव पुरोइयां, मंदली, बुडवार, थड़ा, मकरैड़ में टैंक निर्मित किये जा रहे हैं. इससे चंगर क्षेत्र के लोगों की पेयजल समस्या का पूर्ण निदान हो जाएगा. ग्राम पंचायत चंगर में गत 3 वर्षों में 14वें वित्तायोग में 35 लाख रुपये विभिन्न योजनाओं के लिए स्वीकृत किए गए, जिनमें से अब तक 32 लाख रुपये की राशि व्यय करके यहां के संपर्क मार्गों को पक्का किया गया.

9.5 लाख रुपये की लागत से ग्रामीण हाट

ईको विलेज के तहत भी इस ग्राम पंचायत में 50 लाख रुपये की राशि पार्क निर्माण, प्रवेश द्वार, पौधा रोपण व पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने पर व्यय की जा रही है. जबकि मुख्यमंत्री लोकभवन योजना के तहत 30 लाख रुपये की लागत से भवन का निर्माण कार्य जारी है. उन्होंने बताया कि 9.5 लाख रुपये की लागत से ग्रामीण हाट, 10 लाख से पंचायत भवन का निर्माण, 6 लाख से मोक्षधाम निर्मित किया गया है.

इसके अतिरिक्त पर्यटन की दृष्टि से क्षेत्र को विकसित करने के उद्देश्य से मनरेगा के तहत 18 लाख रुपये की राशि से भ्रमौती मन्दिर परिसर के समीप पंचवटी योजना के अन्तर्गत पार्क का निर्माण किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि मनरेगा योजना के तहत गत तीन वर्षों में लगभग एक करोड़ रुपये की राशि व्यय करके 24 हजार कार्य दिवस अर्जित किए गए हैं. इस अवसर पर मंत्री ने चंगर क्षेत्र के लोगों की बिजली, पानी व सड़क से संबंधित समस्याओं को सुना और अधिकारियों को शीघ्र समाधान के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ेंः-CM जयराम ठाकुर ने छोटी काशी में रखी शिवधाम की आधारशिला, 12 ज्योतिर्लिंगों के होंगे दर्शन

Last Updated : Mar 16, 2021, 1:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details