हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

किसानों के लिए फायदेमंद ऊना में हुई बारिश, विभाग ने दी गेहूं की फसल बिजाई की सलाह

ऊना में पिछले दिनों हुई बारिश किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगी. जिला में लंबे समय के बाद हुई बारिश के बाद से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. कृषि विभाग के अधिकारियों ने इस बारिश को काफी फायदेमंद बताया है. इस बार बारिश ना होने के कारण कुछ क्षेत्रों में गेहूं की फसल की बिजाई नहीं की गई थी, लेकिन अब बारिश होने के बाद यह फसल बिजी जा सकती है.

By

Published : Nov 23, 2020, 12:31 PM IST

ऊना में हुई बारिश
ऊना में हुई बारिश

ऊना:जिला में पिछले दिनों हुई बारिश किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगी. यह जानकारी कृषि विभाग के अधिकारियों ने दी है. विभाग के अधिकारियों ने किसानों से गेहूं की बिजाई करने की अपील भी की है. जिला में लंबे समय के बाद हुई बारिश के बाद से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. कृषि विभाग के अधिकारियों ने इस बारिश को काफी फायदेमंद बताया है.

बता दें कि इस बार सर्दी के मौसम की यह पहली बारिश है. इससे गेहूं की फसल को काफी लाभ मिलेगा. कृषि अधिकारियों के अनुसार ऊना में गेहूं की भारी मात्रा में बिजाई की जाती है. इस बार बारिश ना होने के कारण कुछ क्षेत्रों में गेहूं की फसल की बिजाई नहीं की गई थी, लेकिन अब बारिश होने के बाद यह फसल बिजी जा सकती है.

वीडियो रिपोर्ट.

विभाग की ओर से किसानों को हाइब्रिड गेहूं का बीज भी उपलब्ध करवाया जा रहा है. अभी तक 3000 क्विंटल से अधिक गेहूं का बीज किसानों तक पहुंचाया गया है. इसके अलावा अधिकारियों ने आलू की फसल निकालने के लिए किसानों को अभी थोड़ा इंतजार करने के लिए कहा है.

अधिकारियों का मानना है कि आने वाले समय में अभी बारिश होने की संभावना है, जिससे आलू के कंद का साइज बढ़ सकता है और किसानों को अधिक दाम लाभ प्राप्त हो सकता है. जिला कृषि उपनिदेशक अतुल डोगरा ने बताया कि किसानों के लिए यह बारिश काफी फायदेमंद है. आने वाले दिनों में बारिश होने की संभावना है. इस समय बिजाई का सही समय है और किसानों की गेहूं की बिजाई कर देनी चाहिए.

पढ़ें:हिमाचल में आज से बदलेगा मौसम का मिजाज, 25 नवंबर तक बारिश और बर्फबारी की संभावना

ABOUT THE AUTHOR

...view details