हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ऊना वासियों को LPG सिलेंडर भरवाने से जल्द मिलेगी मुक्ति, अब सीधे घरों में होगी गैस की सप्लाई

By

Published : Aug 2, 2021, 5:06 PM IST

ऊना जिले में अब घरेलू गैस की सप्लाई पाइप लाइन से होने वाली है. एक तरफ जहां लोगों को बार-बार सिलेंडर भरवाने से मुक्ति मिलेगी, वहीं अब यह गैस उन्हें करीब 30 फीसदी सस्ती पड़ने वाली है. भारत पेट्रोलियम के प्रभारी अमरवीर सिंह (Amarveer Singh, Incharge of Bharat Petroleum) का कहना है कि जल्द ही इस योजना को मुकम्मल किया जाएगा.

Now LPG gas will be supplied through pipeline In Una district
फोटो

ऊना:जिला मुख्यालय के सभी लोगों को अब घरेलू गैस के सिलेंडर भरवाने से निजात मिलने वाली है. ऊना जिले में अब घरेलू गैस की सप्लाई पाइप लाइन से होने वाली है. एक तरफ जहां लोगों को बार-बार सिलेंडर भरवाने से मुक्ति मिलेगी वहीं अब यह गैस उन्हें करीब 30 फीसदी सस्ती पड़ने वाली है.

जिले के सीमांत गांव अजोली में इस योजना को ट्रायल के आधार पर शुरू किया गया था. करीब ढाई सौ घरों को पाइप लाइन से रसोई गैस की सप्लाई दी गई थी. ट्रायल के सफल रहने के बाद अब इसे पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर जिला मुख्यालय और इसके साथ लगते गांवों में शुरू किया गया है.

वीडियो.

दिसंबर 2021 तक जिला मुख्यालय समेत साथ लगते गांव लोअर व अप्पर अरनियाला, लोअर और अपर कोटला कलां, रामपुर और रक्कड़ कॉलोनी में इस योजना को मूर्त रूप दे दिया जाएगा. जिला मुख्यालय और उसके आसपास के ग्रामीणों को जल्द ही घरेलू गैस के सिलेंडर भरवाने से अब मुक्ति मिलने वाली है.

दिसंबर 2021 तक जिला मुख्यालय समेत साथ लगते गांवों में इस योजना को सिरे चढ़ाने का लक्ष्य तय किया गया है. इससे पूर्व जिले के सीमांत गांव अजोली में इस परियोजना को ट्रायल आधार पर शुरू किया गया था. जिसमें करीब 250 लोगों को पाइप लाइन से घरेलू गैस के कनेक्शन आवंटित किए गए थे. ट्रायल के सफल रहने के बाद अब इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) पर जिला मुख्यालय और उसके साथ लगते गांव में शुरू कर दिया गया है.

सबसे बड़ी बात यह है कि पाइप लाइन से रसोई गैस की सप्लाई होने पर लोगों को घरेलू गैस वर्तमान कीमतों से करीब 30 फीसदी तक सस्ती पड़ने वाली है. भारत पेट्रोलियम के प्रभारी अमरवीर सिंह (Amarveer Singh, Incharge of Bharat Petroleum) का कहना है कि जल्द ही इस योजना को मुकम्मल किया जाएगा. दिसंबर 2021 तक इस योजना को पूरा करके लोगों को लाभान्वित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-कोरोना काल के बीच फिर खुले स्कूल, SOP के पालन के साथ पढ़ाई शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details