हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ऊना: 1350 करोड़ की स्वां चैनेलाइजेशन धरोहर को अवैध खनन के कारण हुआ नुकसान: मुकेश अग्निहोत्री

By

Published : Aug 17, 2020, 7:02 PM IST

हिमाचल कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री सहित तमाम कार्यकर्ता आज स्वां नदी में की गई स्वां चैनलाइजेशन को पहुंचाए गए नुकसान को लेकर जिला स्तर पर एकत्रित हुए. नेता प्रतिपक्ष ने हिमाचल सरकार से इस स्वां चैनलाइजेशन को हुए भारी नुकसान की जांच सीबीआई से करवाने की गुहार लगाई है.

मुकेश अग्निहोत्री
मुकेश अग्निहोत्री

ऊना: ऊना की स्वां नदी में हो रहे अवैध खनन को लेकर नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री सहित विपक्ष के तमाम नेता एक जुट हो गए हैं. विपक्ष का आरोप है कि स्वां नदी में की गए स्वां चैनलाइजेशन की रेत माफिया ने जड़ें खोखली कर दी हैं, जिस कारण नदी के दोनों किनारों को भारी नुकसान हुआ है.

नेता प्रतिपक्ष ने स्वां चैनलाइजेशन को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ सीबीआई जांच की मांग की है. जिससे चैनलाइजेशन को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सके. वहीं, उन्होंने जिले में अवैध शराब की बिक्री को लेकर भी सवाल खड़े किए हैं.

वीडियो रिपोर्ट.

बता दें कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में भी अवैध खनन के माफियाराज को लेकर बीजपी ने आंदोलन शुरू किया था. वहीं, अब प्रदेश में बीजपी की सरकार के चलते कांग्रेस पार्टी के लोग भी अवैध खनन के मामले पर सवाल खड़े कर रहे है. ऊना की स्वां नदी के दोनों तरफ स्वां चैनलाइजेशन की गई थी, जिस पर करीब 1350 करोड़ रुपये खर्च किये गए हैं. इस कारण सैकड़ों एकड़ भूमि भी उपजाऊ हुई है.

हिमाचल कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री सहित तमाम सहित तमाम कार्यकर्ता आज इस मामले को लेकर जिला स्तर पर एकत्रित हुए. उनका आरोप है कि जिले की यह 1350 करोड़ रुपये की स्वां चैनलाइजेशन धरोहर को अवैध खनन करके बड़ी मात्रा में नुकसान पहुंचाया जा रहा है. इससे पानी लोगों के खेतों तक पहुंच रहा है.

नेता प्रतिपक्ष ने हिमाचल सरकार से इस स्वां चैनलाइजेशन को हुए भारी नुकसान की जांच सीबीआई से करवाने की गुहार लगाई है. उन्होंने कहा कि जिले में सरकार के सरक्षण पर अवैध खनन को अंजाम दिया जा रहा है और लोगों को मुख्यमंत्री का नाम लेकर लूट मचाई जा रही है.

उन्होंने कहा कि अधिकारियों को अवैध खनन की शिकायत व जानकारी देने पर भी कोई कार्रवाई नहीं की जाती है. सरकार को करोड़ों रुपये के राजस्व का नुकसान हो रहा है. वहीं, उन्होंने कहा की जिले में शराब माफिया बड़े स्तर पर अवैध शराब की सप्लाई में लगे हुए है और उन पर भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. इस मामले को बड़े स्तर पर अंजाम दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details