हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

अपात्र व्यक्तियों से वसूले गए किसान सम्मान निधि के 19.34 लाख, कई लोगों से रिकवरी बाकी

जिला में विभिन्न योजनाओं को लेकर मंगलवार को उपायुक्त राघव शर्मा की अध्यक्षता में एक बैठक हुई.बैठक में उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा कि किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत जिला में अब तक विभिन्न अपात्र किसानों से 19 लाख 34 हजार रूपये की राशि वसूल की गई है.उपायुक्त ने मंदिर अधिकारी चिंतपूर्णी को निर्देश दिए कि कोविड दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करते हुए चिंतपूर्णी मंदिर परिसर में लंगर सेवा आरंभ कर दी जाए.

By

Published : Jan 5, 2021, 5:55 PM IST

dc una meeting
dc una meeting

ऊनाः जिला ऊना में संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं को लेकर मंगलवार को उपायुक्त राघव शर्मा की अध्यक्षता में एक बैठक हुई जिसमें उद्योग, मंदिर प्रशासन, राजस्व व स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा की गई.

विभिन्न अपात्र किसानों से 19 लाख 34 हजार रूपये राशि वसूली

बैठक में उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा कि किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत जिला में अब तक विभिन्न अपात्र किसानों से 19 लाख 34 हजार रूपये की राशि वसूल की गई है. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत जिला ऊना में 77 साधारण अपात्र किसानों से अब तक एक लाख 6 हजार रूपये की राशि वसूल की गई है, जबकि आयकर दाता अपात्र किसानों से 18 लाख 28 हजार रूपये की राशि वसूल की गई है.

अपात्र व्यक्तियों से धनराशि वापिस लेने की प्रक्रिया जारी

उन्होंने कहा कि सभी अपात्र व्यक्तियों से धनराशि वापिस लेने की प्रक्रिया जारी है. जिलाधीश ऊना राघव शर्मा ने कहा कि दिसंबर माह से अब तक राजस्व विभाग में प्राप्त हुए प्रमाण पत्रों के कुल 14हजार 386 आवेदनों में से 13079 आवेदन अनुमोदित किए गए, जबकि 285 निरस्त किए गए हैं. उन्होंने जिला में विभिन्न विकास परियोजनाओं के निर्माण से संबन्धित भूमि-हस्तांतरण संबन्धित मामलों को शीघ्र निपटाने के निर्देश दिए.

हिम सुरक्षा अभियान के तहत जांच में मिले 81 क्षय रोगी

डीसी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित हिम सुरक्षा अभियान के तहत जिला में अब तक 5 लाख 32 हजार 409 लोगों की जांच की गई. इस दौरान क्षय रोगियों के 81 मामले पॉजीटिव पाए गए. इसके अतिरिक्त कुष्ठ रोग संभावित व्यक्तियों के 83 टेस्ट किये गये, जिनमें कोई भी मामला सामने नहीं आया है. उपायुक्त ने कहा कि सर्दियों में कोरोना संक्रमण के बढ़ने की आशंका जताई जा रही थी, लेकिन जिला में संक्रमितों की संख्या में कमी नजर आ रही है, जो संतोषजनक है.

चिंतपूर्णी मंदिरमें लंगर सुविधा बहाल होगी

उपायुक्त ने मंदिर अधिकारी चिंतपूर्णी को निर्देश दिए कि कोविड दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करते हुए चिंतपूर्णी मंदिर परिसर में लंगर सेवा आरंभ कर दी जाए. उन्होंने कहा कि लंगर सेवा प्रदत्त कर्मियों को मास्क शील्ड इत्यादि उपलब्ध करवाए जाएं. इसके अलवा लंगर में आने वाले श्रद्धालुओं की स्क्रीनिंग भी सुनिश्चित बनाई जाए. उन्होंने निर्देश दिए कि मंदिर न्यास द्वारा निर्मित पार्किंग सुविधा का सदुपयोग सुनिश्चित किया जाए तथा मुख्य मार्ग पर अनावश्यक रूप से बने पार्किंग स्थलों को नो पार्किंग जोन बनाया जाए.

इस दौरान उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि जिला में चल रहे विकास कार्यों को समय रहते पूरा किया जाए. उन्होंने इसके लिए अधिकारियों को भी दिशानिर्देश जारी किए.

ये भी पढ़ें-ब्रिटिशकाल में बनी स्टेट लाइब्रेरी का होगा कायाकल्प, MC ने तैयार किया 24 लाख का बजट

ABOUT THE AUTHOR

...view details