हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बंगाणा की रामगढ़ धार में वन माफिया कूट रहा 'चांदी', विभाग सोया कुंभकर्णी नींद!

बंगाणा उपमंडल की रामगढ़ धार में खैर के पेड़ों पर अवैध रूप से कुल्हाड़ी चलाई जा रही है. कुछ दिन पहले भी विभाग ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में अवैध कटान को रोककर खैर के कुछ मौछे बरामद किये थे.

By

Published : Mar 23, 2019, 10:58 PM IST

खैर के पेड़ों पर अवैध रूप से कुल्हाड़ी

ऊना: बंगाणा उपमंडल की रामगढ़ धार में खैर के पेड़ों पर अवैध रूप से कुल्हाड़ी चलाई जा रही है. कुछ दिन पहले भी विभाग ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में अवैध कटान को रोककर खैर के कुछ मौछे बरामद किये थे. बंगाणा के स्थानीय निवासी छोटूराम ने वन विभाग के अधिकारियों को शिकायत पत्र सौंपा है. उन्होंने शिकायत पत्र के माध्यम से बताया कि बंगाणा उपमंडल के कोलका, बल्ह, सैली, मंदली, कटल इत्यादि क्षेत्रों में करीब एक हजार खेरों के पेड़ों का अवैध रूप से कटान किया गया है. जिससे सरकारी वन संपदा को नुकसान पहुंचाकर लाखों रुपये की कमाई की जा रही है.

खैर के पेड़ों पर अवैध रूप से कुल्हाड़ी

छोटूराम ने आरोप लगाते हुए कहा कि कुछ ठेकेदार और वन विभाग के कर्मचारियों की सांठगांठ से खैरों का अवैध कटान किया जा रहा है. जिससे वन माफिया खैरों के अवैध कटान से लाखों रुपये की कमाई कर रहा है, लेकिन विभाग के अधिकारियों को शिकायत करने पर भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही. अगर विभाग के उच्च अधिकारियों ने वन माफिया पर कोई कार्रवाई नहीं की तो इसकी शिकायत प्रदेश के मुख्यमंत्री और वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर से की जाएगी.
खैर के पेड़ों पर अवैध रूप से कुल्हाड़ी

वन रैंज अधिकारी, रामगढ़ संदीप सेठी ने खैरों के अवैध कटान के बारे उनके पास शिकायत आई है जिस पर विभाग द्वारा मामले जांच की जायेगी.
आपको बता दें कि बंगाणा उपमंडल में पिछले कुछ दिनों में अवैध कटान और अवैध शिकार के कई मामले सामने आए हैं. जिस पर विभाग ने कुछ क्षेत्रों में सख्ती दिखाई जिससे अवैध कटान किये हुए खैर के करीब ढाई सौ मोछे बरामद किए हैं. उपमंडल में वन विभाग ने अवैध शिकार का मामला भी पकड़ा जिसमें एक व्यक्ति पर अवैध शिकार का मामला दर्ज है. छोटूराम ने विभाग से गुहार लगाई है कि मामले की गहनता से छानबीन की जाए और वन माफिया पर कड़ी कार्रवाई की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details