हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

ऊना में 400 परिवारों को बांटे गए निशुल्क गैस कनेक्शन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन से भी लाभान्वित हो रहे लोग

गृहणी सुविधा योजना के तहत रविवार को हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने जिला के पालकवाह में 400 परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन बांटे.

By

Published : Sep 16, 2019, 1:50 AM IST

निशुल्क गैस कनेक्शन

ऊना: 'गृहणी सुविधा योजना' के तहत रविवार को हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने जिला के पालकवाह में 400 परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन बांटे.


प्रो. राम कुमार ने बताया कि प्रदेश सरकार ने गृहिणी सुविधा योजना के तहत अब तक एक लाख नौ हजार से अधिक परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन बांटे जा चुके हैं. उन्होंने बताया कि इस साल 80 हजार और कनेक्शन बांटने का लक्ष्य रखा गया है, जबकि केंद्र सरकार की 'उज्ज्वला योजना' के तहत भी एक लाख 15 हजार गैस कनेक्शन बांटे गए हैं.


प्रो. राम कुमार ने बताया कि प्रदेश सरकार ने 'गृहिणी सुविधा योजना' और 'उज्ज्वला योजना' के लाभार्थियों को एक अतिरिक्त गैस रिफिल देने का भी निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की 'उज्ज्वला योजना' के तहत जिला ऊना में अब तक 7,557 गैस कनेक्शन व हिमाचल 'गृहिणी सुविधा योजना' के तहत 10,695 गैस कनेक्शन निशुल्क वितरित किए गए हैं.


प्रो. राम कुमार ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ देने की आयु सीमा 80 से घटाकर 70 करने का भी फैसला किया गया है. साथ ही बताया कि लगभग 3 लाख 57 हजार वरिष्ठ लोगों को प्रदेश सरकार द्वारा1500 रुपये प्रतिमाह की दर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन के रुप में दिए जा रहे हैं. वहीं, प्रदेश में इस समय 5 लाख 35 हजार जरूरतमंद व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन मिल रही है.


लाभार्थियों में पंडोगा, बडेढ़ा, सलोह, कांगड़, दुलैहड़, पालकवाह, कांटे, भदौड़ी व हरोली के परिवार शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details